Fri. Jul 19th, 2024

आलू सब्जियों का राजा होता है और ये भारत में सबसे अधिक खाये जाने वाला सब्जी है | आज तक आपने आलू के उबले हुए पानी का इस्तेमाल करने के बारे में सुना होगा। लेकिन बहुत कम लोग हैं, जो छिलके से मिलने वाले फायदे के बारे में जानते हैं। आलू के छिलकों में आयरन, कॉपर और जिंक जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसलिए ही आलू को उबालने के बाद निकलने वाले पानी को सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है। लेकिन आलू का छिलका केवल सेहत ही नहीं बल्कि घर में भी कई तरह से प्रयोग में लाया जा सकता। आलू का छिलका बड़े काम की चीज है, आप इसका प्रयोग घर में साफ सफाई के लिए कर सकते हैं। इससे आपके घर के नल, बेसिन और सिंक बिल्कुल नए जैसे चमकने लगेंगे। आप आलू के छिलकों को कुछ इस प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं:-

सबसे पहले आलू के छिलके को एक बर्तन में साफी पानी में धो लेना है। इससे आलू पर लगी मिट्टी अलग हो जाएगी। इसके बाद आप एक बर्तन में 1 ग्लास पानी लें और गैस पर उबलने के लिए रख दें। जब पानी उबलने लगे तो इसमें एक से 2 चम्मच बर्तन धोने वाला लिक्विड मिलाएं। अगर आपके घर में लिक्विड नहीं है, तो आप इसकी जगह 2 चम्मच डिटर्जंट पाउडर डाल सकते हैं। अब आप इस में एक चम्मच नमक डालें और पानी को गैस से उतार दें। आलू के छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो डिटर्जंट पाउडर के साथ मिलकर आपके नल, सींक और बेसिन पर लगे दाग को साफ करने में मदद करेंगे।
पानी हल्का ठंडा होने के बाद आप इसे सींक और बेसिन पर चारों तरफ से धीरे-धीरे डालें। ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया को करते समय मास्क लगा लें, ताकि गर्म पानी डालने पर उड़ने वाले किटाडू आपके नाक के जरिए शरीर में प्रवेश न करें। इसके बाद आप ब्रश की मदद से हल्के हाथ से सींक और बेसिन को साफ करें। आप देखेंगे कि आपके बाथरूम का बेसिन और किचन का सिंक बिल्कुल नए जैसा चमकने लगा है। इसका प्रयोग आप नल और शॉवर को साफ करने में भी प्रयोग कर सकते हैं।

अगर बाल्टी और मग पर लगे पानी के दाग को कर देगा हमेशा के लिए गायब करना है तो आप इस प्रकार से अपने बाल्टी और मग पर लगे पानी के दाग को आसानी से छुड़ा सकते हैं :-

इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको सबसे पहले आलू के छिलके को पानी में उबालना है। इसके लिए आपको आलू के छिलके को पानी से धोने की जरूरत नहीं है। आप साधा आलू के छिलके को पानी में उबालें। अब उबलने हुए पानी में 2 नींबू काटकर उसका रस मिलाएं। इसमें आप एक चम्मच नमक भी मिला दें। थोड़े देर में आप देखेंगे पानी का रंग हल्का लाल जैसा नजर आने लगा है। अब आप गैस बंद कर दें और पानी को हल्का ठंडा होने दें। पानी थोड़ा ठंडा होने पर इसे ब्रश की मदद से बाल्टी और मग पर लगाएं और हल्के हाथ से रगड़ें। अगर मग पर लगा दाग पूराना है, तो आप पानी के अंदर इसे डूबा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ब्रश से साफ करें। आप देखेंगे कि यह बिल्कुल नए जैसे चमकने लगेगा। आलू के छिलके के पानी को आप जंग हटाने के लिए भी कर सकते हैं। कई बार देखा जाता है कि स्टील के बर्तन अगर ज्यादा दिनों तक साफ नहीं किए जाते, तो उसमें जंग जैसी काली परत जम जाती है। इसी तरह की परत स्टील के बोतल और ग्लास पर भी जम जाती है। इसलिए आप आलू के छिलके की मदद से इसे साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बर्तन में आलू के छिलके को डालकर उबालना है। (सफेद मोजे नीचे से हो गए हैं काले तो ऐसे करें साफ) इसके बाद आप इसमें उन बर्तनों को या बोतल को डाल दें, जिसमें जंग लगा है। अब ब्रश की मदद से आप इसे हल्के हाथ से साफ करें। आप देखेंगे कि दाग पूरी तरह से गायब हो गया है और इसमें किसी तरह के लोहे जैसे स्मेल भी नहीं आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *