Tue. May 21st, 2024

उज्जैन जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर स्थित माकड़ोन क्षेत्र में लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा गिराने को लेकर गुरुवार सुबह दो पक्षों में विवाद हो गया। एक पक्ष ने सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति को हटाने के लिए उस पर ट्रैक्टर चढ़ा दिया। इसके बाद दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए। उग्र भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ कर दी। कुछ गाड़ियों को जला दिया और दुकानों पर पथराव किया। तनाव को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।
विवाद की जानकारी लगते ही माकड़ोन के अलावा उज्जैन और तराना थानों से भी भारी तादाद में पुलिस बल मौके पर पहुंचा। दोनों पक्षों को पुलिस ने समझाकर मामला शांत करवाया। एहतियात के तौर पर अभी यहां पुलिस बल तैनात है। एडिशनल एसपी गुरुप्रसाद पाराशर ने बताया कि इस पूरे मामले में माकड़ोन थाना प्रभारी भीम सिंह देवड़ा की लापरवाही सामने आई है। उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। इस विवाद में माकड़ोन थाने के सब इंस्पेक्टर लालचंद शर्मा को चोट आई है, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है। एक पक्ष पटेल की और दूसरा आंबेडकर की प्रतिमा लगाने की कर रहा मांग
बताया जाता है कि माकड़ोन के मंडी गेट और बस स्टैंड के पास विवादित जमीन है। भीम आर्मी चाहती है कि यहां डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा लगाई जाए, जबकि, पाटीदार समाज के लोग सरदार पटेल की प्रतिमा लगाने की मांग करते आ रहे हैं। इस मामले की जानकारी सभी जिम्मेदारों को होने के साथ ही यह मामला पंचायत में विचाराधीन भी है। बुधवार रात किसी ने इस जमीन पर सरदार पटेल की प्रतिमा लगा दी। गुरुवार सुबह मंडी गेट स्थित इस जगह पर उस वक्त विवाद हो गया, जब क्षेत्र के लोगों को पता चला कि कुछ लोगों ने यहां पर सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा लगा दी है। दूसरे पक्ष के लोग वहां पहुंचे और पटेल की प्रतिमा की तोड़फोड़ करते हुए उस पर ट्रैक्टर चला दिया। देखते ही देखते स्थितियां यह बनीं कि दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए और कुछ देर यहां पथराव हुआ और लाठियां भी चलीं। वाहनों को आग लगा दी गई। वीडियो से की जा रही पहचान, पूछताछ जारी, कुछ हिरासत में एडिशनल एसपी नितेश भार्गव ने बताया कि इस मामले में दोनों ही पक्षों की ओर से कार्रवाई के लिए आवेदन मिले हैं, लेकिन हम वीडियो से पहले ऐसे लोगों को चिह्नित कर रहे हैं, जो इसमें शामिल थे। 15 से अधिक लोगों से पूछताछ जारी है। कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। जांच के बाद ही प्रकरण दर्ज किया जाएगा। माकड़ोन में अभी स्थिति सामान्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *