Tue. Jul 16th, 2024
राम मंदिर प्राण- प्रतिष्ठा में आएंगे 7000 श्रद्धालु, सभी कार्यकर्ताओं को उठानी होगी अपनी-अपनी जिम्मेदारीयांराम मंदिर प्राण- प्रतिष्ठा में आएंगे 7000 श्रद्धालु, सभी कार्यकर्ताओं को उठानी होगी अपनी-अपनी जिम्मेदारीयां

अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन को लेकर तैयारियां जोरो-शोरों पर हैं। आज से राम लला के प्राण- प्रतिष्ठा समारोह की पूजन विधि शुरू हो जायेगी । 18 जनवरी को उस प्रतिमा को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा, जिसकी प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की जाएगी । श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि 22 जनवरी को पूरा कार्यक्रम अपने तय समय पर होगा । इसके अलावा 16 जनवरी से 22 जनवरी तक का कार्यक्रम भी पूरे शेड्यूल के अनुसार होगा ।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि 22 जनवरी को पौष शुक्ल द्वादशी के शुभ अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 12:20 बजे से प्राण परिष्ठा समारोह शुरू होगा । इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आरएसएस सरसंघचालक मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास और सभी ट्रस्टी गर्भगृह में मौजूद रहेंगे । वहीं रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का समय वाराणसी के पुजारी पूज्य गणेश्वर शास्त्री की ओर से निर्धारित किया गया है और प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ा पूरा अनुष्ठान वाराणसी के लक्ष्मीकांत दीक्षित की ओर से किया जाएगा ।

मंदिर ट्रस्ट की ओर से 22 जनवरी के कार्यक्रम के लिए 7 हजार से अधिक लोगों को निमंत्रण भेजा गया है । इनमें क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी शामिल हैं । मंदिर में भव्य समारोह के लिए पूरे शहर को सजाया जा रहा है । अब देखना यह है कि इतनी भारी संख्यां में आ रहे श्रद्धालुओं को बीजेपी के जिम्मेदार लोग कैसे संभालेंगे और जो लोग निमंत्रण मिलने के बाद भी नहीं आ रहे हैं वो कब और क्यों आयेंगे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *