Tue. May 21st, 2024
अब घर बैठे देख सकेंगे राम लला की प्राण प्रतिष्ठा लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से होंगे दर्शनअब घर बैठे देख सकेंगे राम लला की प्राण प्रतिष्ठा लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से होंगे दर्शन

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की चर्चा पूरे विश्व भर में है और इस भव्य प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन 22 जनवरी को होना तय है। अब ऐसे में बहुत से भक्तों का हृदय इस भव्य प्राण प्रतिष्ठा को देखने का होगा लेकिन निमंत्रण ना मिल पाने के कारण वो इस प्राण प्रतिष्ठा को देख नही सकते हैं । श्रद्धालुओं की भावनाओं को देखते हुए प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन को लाइव दिखाने का फैसला किया है । यहां कार्यक्रम का साक्षी बनने के लिए करीब 8000 अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। इस खास दिन के लिए पूरी अयोध्या नगरी को भव्य स्वरूप में सजाया जा रहा है।

सभी भक्तों के लिए केंद्र सरकार की सूचना इकाई पीआईबी के मुताबिक 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देशभर में जन-जन तक पहुंचाने के लिए दूरदर्शन की ओर से खास व्यवस्था की गई है । इसके लिए दूरदर्शन अयोध्या में राम मंदिर और आसपास 40 कैमरे लगाएगा और 4K में पूरे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा । डीडी नेशनल और डीडी न्यूज पर इसका सीधा प्रसारण होगा जिसके माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोग इस भव्य प्राण प्रतिष्ठा को देख सकें ।

इसी क्रम में 23 जनवरी को दूरदर्शन पर रामलला की विशेष आरती और जनता के लिए मंदिर खुलने का सीधा प्रसारण भी होगा । मुख्य मंदिर परिसर के अलावा दूरदर्शन सरयू घाट के पास राम की पैड़ी, कुबेर टीला में जटायु प्रतिमा और अन्य स्थानों से अपने विभिन्न चैनलों पर लाइव प्रसारण करेगा । ऐसे में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा है कि दूरदर्शन के अलावा निजी चैनलों को भी दूरदर्शन के जरिए फीड मिलेगी । उन्होंने बताया कि G20 की तरह इस बार भी दूरदर्शन इसे 4K प्रसारण करेगा. पूरा कवरेज लाइव होगा और विभिन्न भाषाओं और विभिन्न चैनलों पर प्रसारित किया जाएगा । चंद्रा ने बताया कि 4K तकनीक के माध्यम से बहुत साफ और अच्छा लाइव प्रसारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप दर्शकों तक हाई क्वालिटी की पिक्चर पहुंचती है। आजकी टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने तमाम भक्तों को प्रभु श्री राम की तरफ से एक बहुत बड़ा उपहार दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *