Mon. Mar 4th, 2024

नई दिल्ली। शादी की डेट फिक्स होते ही बाकी तैयारियों के साथ स्लिम-ट्रीम नजर आने के लिए लड़कियां वजन घटाने में भी जुट जाती है। डाइटिंग, एक्सरसाइज जो भी पॉसिबल होता है वो करती हैं, लेकिन शादी के बाद एक बार फिर से वो वेट गेन करने लगती हैं। ऐसा ज्यादातर महिलाओं के साथ होता है। कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है।

देखने में आया है कि नए घर में खानपान की आदतें इसकी सबसे बड़ी जिम्मेदार होती हैं। सबके खाने के बाद खाना, सुबह से उठकर खाने में लग जाना लेकिन खुद के खाने का अतापता न होना, बचा-खुचा खाना खत्म करना….और भी कई चीज़ें इसमें योगदान देती हैं। लगातार बढ़ता हुआ वजन सिर्फ आपकी फीगर ही खराब नहीं करता, बल्कि ये आपको कई बीमारियों का भी शिकार बना सकता है। इसलिए जरूरी है वजन कंट्रोल में रखना। आइए जानते हैं शादी के बाद वजन कंट्रोल करने के टिप्स के बारे में। 

1. समय पर खाना खाएं

शादी के बाद अगर नहीं चाहतीं वजन बढ़ें, तो इसके लिए समय पर खाने की आदत डालें। जिसमें ब्रेकफास्ट और डिनर का टाइम तो जरूर फिक्स कर लें। ब्रेकफास्ट सुबह 8 बजे तक फिनिश कर लें और डिनर सोने से कम से कम दो घंटे पहले निपटा लें। लंच का टाइम आप अपने हिसाब से मैनेज कर सकती हैं। यकीन मानिए और किसी भी दूसरे तरह के एफर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

2. बचा-खुचा खाने की आदत छोड़ दें

इस आदत से भी वजन तेजी से बढ़ता है। खाना बर्बाद न हो इसके लिए महिलाओं की कोशिश सारा बचा-खुचा खाना निपटाने की होती है। जरूरत से ज्यादा खाने पर वो शरीर को अलग तरीके से लगता है मतलब फैट बढ़ाने का काम करता है।

3. स्ट्रेस से दूर रहें और पूरी नींद लें  

शादी के बाद जिंदगी में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिसमें एडजस्ट करने के बजाय लोग स्ट्रेस लेने लगते हैं और स्ट्रेस भी हमारी सेहत का बहुत बड़ा दुश्मन होता है। स्ट्रेस से वजन भी बढ़ने लगता है, तो जिन चीज़ों को शांति से हैंडल किया जा सकता है, उनके लिए बेवजह तनाव न लें। साथ ही नींद के साथ समझौता न करें। नींद, तनाव और मोटापे का आपस में बहुत बड़ा कनेक्शन है। इसलिए इन्हें सही तरीके से मैनेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *