Tue. Feb 27th, 2024

प्रयागराज! माघमेला 2024 एवं महाकुम्भ 2025 के दृष्टिगत कराये जा रहे कार्यों का मा० मुख्यमंत्री. उ०प्र० श्री योगी आदित्यनाथ ने आज जलशक्ति मंत्री एवं प्रभारी मंत्री प्रयागराज श्री स्वतंत्रदेव सिंह, मा0 मंत्री औद्योगिक विकास श्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी मा० मंत्री लो०नि०वि० श्री जितिन प्रसाद तथा सभी संबंधित अधिकारियों एवंज न प्रतिनिधियों के साथ स्थलीय निरीक्षण किया। सर्वप्रथम संगम नोज जाकर सभी सहयोगी मंत्रियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ संगम पूजन किया तथा मां गंगा की अराधना की। तत्पश्चात् पूजास्थल के पास लगे माघ मेले / कुम्भ मेले के लेआउट प्लान का अवलोकन करते हुए मेलाधिकारी कुम्भ मेला श्री विजय किरन आनन्द द्वारा की गयी प्रस्तुतीकरण पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी।
इसी क्रम में मा० मुख्यमंत्री जी ने सिचाई विभाग द्वारा किला घाट के पास बनाये जा रहे पक्के घाट के निर्माण कार्यों का भी अवलोकन किया तथा संबंधित अधिकारियों द्वारा की गयी प्रस्तुतीकरण को देखा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए सभी कार्यों का निष्पादन गुणवत्तापूर्वक ढंग से करने के निर्देश दिए। तत्पश्चात् अक्षयवट द्वार के पास कराये जा रहे निर्माण कार्यों का भी अवलोकन किया एवं सभी कार्यों के निष्पादन हेतु सेना के अधिकारियों से अपेक्षित समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को सभी निर्माण इस ढंग से करने को कहा जिससे कि भविष्य में भी स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।
भ्रमण के दौरान मा० मुख्यमंत्री जी ने लेटे हुए हनुमान जी के मंदिर का दर्शन करते हुए वहां पर आरती भी की। उन्होंने लो०नि०वि० द्वारा परेड ग्राउण्ड पर बनायी गयी पान्दून वर्कशाप का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को इन पान्दूनों का निर्माण समयबद्धता के साथ करने के निर्देश दिए ताकि माघमेले के कार्यों के साथ कुम्भ मेले के भी सभी कार्य अपेक्षित डेडलाइन से पूर्व पूर्ण कराये जा सके। इसी क्रम में पर्यटन विभाग द्वारा होटल त्रिवेणी दर्शन के तट पर बनाये गये उ०प्र० के प्रथम फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का भी फीता काटकर उदघाटन किया तथा पर्यटकों हेतु लायी गयी विशेष मोटर बोट को हरी झण्डी दिखाकर उनकी शुरूआत की। उन्होंने फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में की गयी व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए सभी संबंधित अधिकारियों एवं मंत्रियों के साथ वहां जलपान किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *