Mon. Mar 4th, 2024

सोशल मीडिया पर यह तस्‍वीर आते ही नेटिजंस के कमेंट की बाढ़ आ गई. आखिर कंपनी ने ही आगे आकर पूरे मामले को साफ किया और पूरा माजरा जानकर आपके चेहरे पर भी मुस्‍कान आ जाएगी.वीडियो ने पारले-जी का भी ध्यान खींचा और बिस्कुट निर्माता एक मजाकिया टिप्पणी के साथ मनोरंजन में शामिल हो गया। पारले-जी ने अपने आधिकारिक अकाउंट से टिप्पणी की, “बन्शाह जी, आप हमें ओजी कह सकते हैं।”

बाद में पारले-जी ने बिस्कुट रैपर पर प्रतिष्ठित लड़की के बजाय मिस्टर बन्शाह की मुस्कुराती हुई छवि भी प्रदर्शित की। कैप्शन में लिखा है, “जब आप यह सोच रहे हैं कि पारले-जी के मालिक को क्या कहा जाए तो आप एक कप चाय के साथ आनंद लेने के लिए हमें अपना पसंदीदा बिस्किुट कह सकते हैं। इस पर बन्शाह ने क्या कहा? इससे प्रसन्न होकर बन्शाह ने पोस्ट का जवाब देते हुए बताया कि बचपन में उन्हें पारले-जी बिस्कुट बहुत ज्यादा पसंद था। “वास्तव में बहाहाहाहा ऋतुओं की शुभकामनाएं! किसी भी भ्रमण, पार्टी, मीटिंग, खाने की इच्छा जगने के बाद, पारले जी हमेशा मेरा पोषण करता रहेगा, फैंसी केक में भी सामग्री रहती है! बचपन में मैंने यह सोचकर बिस्कुट खाया था कि मैं होशियार हो जाऊंगा। उन्होंने लिखा कि तुम लोगों ने उसमें कल्टी दिया।

हर पैकेट पर छपे बन्शाह की तस्वीर

इंटरनेट उपयोगकर्ता भी इस हृदयस्पर्शी पोस्ट से प्रसन्न हुए और कई लोगों ने सामग्री निर्माता को भाग्यशाली बताया। एक यूजर ने लिखा, ‘वाह, यह एक अद्भुत भाव है।’ एक अन्य ने टिप्पणी की, ‘यह बिल्कुल रचनात्मक नहीं है। तीसरे ने कहा, ‘कितना सम्मान है।’ चौथे ने कहा, ‘अब हम अपने पारले जी बिस्कुट की हर पैकेट पर बन्शाह की तस्वीर देखना चाहते हैं।’

पैकेट पर किस लड़की की तस्वीर छपी होती है?

बहुत से लोग यह दावा करते हैं कि ये लड़की नागपुर की नीरू देशपांडे हैं। कोई कहता है कि ये गुंजन गुंदानिया है पर ये सब महज़ अफवाह है। पार्ले जी की ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर ने इस बात का खुलासा किया पार्ले जी के पैकेट पर छपी फोटो किसी इंसान की नहीं है। यह वास्तव में 60 के दशक में एवरेस्ट क्रिएटिव द्वारा बनाया गया एक इलस्ट्रेशन मात्र है। इसका किसी भी इंसान से कोई भी सम्बन्ध नहीं है।

आजादी से पहले Parle-G की शुरुआत
देश को आजादी मिलने से पहले शुरू हुए पारले-जी बिस्किट के चाहने वालों की कमी नहीं है और यही कारण है कि एक छोटी सी फैक्ट्री में कैंडी से शुरुआत करने वाली कंपनी पारले आज 17000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कंपनी बन गई है. मार्केट में इस सेक्टर में तमाम ब्रांड आए-गए लेकिन Parle-G का दबदबा बरकार है.

साल 2011 में तो नील्सन सर्वे के मुताबिक, ये पारले-जी दुनिया में बेस्ट सेलिंग बिस्किट ब्रांड बनकर उभरा था. इसके पैकेट पर एक प्यारी सी बच्ची की तस्वीर सभी को अपनी ओर आकर्षिक करती थी और ये इस बिस्किट ब्रांड की पहचान बन गई थी. लेकिन पारले कंपनी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बिस्किट पैकेट की नई इमेज शेयर की है, जो तेजी से वायरल हो रही है और सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही है, कि क्या पारले गर्ल को रिप्लेस कर दिया गया है.

बुन्शाह का वीडियो हो रहा था वायरल
पारले कंपनी ने पारले गर्ल की जगह एक इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर की तस्वीर लगाकर इंटरनेट यूजर्स को हैरान कर दिया है. ये तस्वीर सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर जेवरान जे बुन्शाह की है. तस्वीर ही नहीं पैकेट पर Parle-G की जगह नाम भी Bunshah-G लिखा हुआ है. दरअसल, जेरवान जेबन्शाह ने अपने एक वीडियो फॉलोअर्स से एक पूछा था कि अगर आप पारले के मालिक से मिलें, तो क्या आप उन्हें पारलेसर, मिस्टर पारलेया पारले जी कहकर बुलाएंगे? इस वीडियो में बैकग्राउंड में अनिल कपूर की फिल्म ‘राम-लखन’ का मशहूर गाना ‘ऐ जी ओ जी’ भी बज रहा है. बुन्शाह का ये वीडियो तेजी से वायरल हो गया और यूजर्स इस पर तमाम तरह से प्रतिक्रियाएं दे रहे थे.

कंपनी ने इंस्टाग्राम पर किया मजेदार पोस्ट
Social Media पर वायरल हुए इस वीडियो ने ना केवल इंस्टा यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित किया, बल्कि Parle कंपनी का ध्यान भी खींचा. फिर क्या था कंपनी ने भी इस मनोरंजक वीडियो के जवाब में कुछ ऐसा पोस्ट कर दिया, जो चर्चा का विषय बन गया. Parle-G ने अपने ऑफिशियल अकाउंट में कमेंट किया कि बुन्शाह जी, आप हमें ओजी भी कह सकते हैं. इसके साथ ही पारले-जी ने बिस्किट पैकेट के रैपर पर अपनी पहचान मानी जाने वाली पारले गर्ल के बजाय बुन्शाह की मुस्कुराती हुई तस्वीर भी पोस्ट की.

फोटो के कैप्शन में कंपनी की ओर से लिखा गया, ‘जब आप यह सोच रहे हैं कि पारले-जी के मालिक को क्या कहा जाए, तो आप एक कप चाय के साथ आनंद लेनेके लिए हमेंअपना पसंदीदा बिस्किट कह सकते हैं. क्या कहतेहैं @बुन्शाह जी.’ यहां बता दें कि कंपनी की ओर से पारले-जी बिस्किट के पैकेट से पारले-गर्ल को रिप्लेश नहीं किया गया है, बल्कि सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर बुन्शाह की वीडियो के जवाब में मजाकिया अंदाज में जवाब दिया गया है.

कौन है बिस्किट पैकेट पर छपी Parle-Girl?
गौरतलब है कि Parle-G बिस्कुट के कवर पर दिखने वाली बच्ची को लेकर बहुत कंट्रोवर्सी देखने को मिल चुकी है. इस पारले-गर्ल के लिए तीन महिलाओं के नाम का दावा किया जाता रहा है. इनमें नीरू देशपांडे, सुधा मूर्ति और गुंजन गंडानिया नाम बताया जाता रहा था. हालांकि, पारले की ओर से ये साफ कर दिया गया था कि ये किसी की वास्तविक तस्वीर नहीं है, बल्कि मगनलाल दहिया नामक एक चित्रकार द्वारा 60 के दशक में इस तस्वीर को बनाया गया था. पारले-जी को पहचान दिलाने में इस बच्ची के चेहरे का बड़ा रोल माना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *