इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन, तनाव और चिंता से मिलेगा छुटकारा

My Bharat News - Article MAHILA

आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली, वित्तीय दबाव और बहुत कुछ बहुत से लोगों को निरंतर तनाव में डाल रहा है. बहुत अधिक तनाव बहुत सारे भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक मुद्दों के लिए दरवाजे खोल सकता है जैसे – खराब एकाग्रता, खराब पाचन, चिंता, उच्च रक्तचाप और हृदय से जुड़ी समस्याएं. आमतौर पर लोग या तो प्रारंभिक अवस्था में तनाव की स्थिति को नजरअंदाज कर देते हैं या जब चीजें बदतर और असहनीय हो जाती हैं तो अक्सर दवा के लिए जाते हैं, लेकिन वे अक्सर भूल जाते हैं कि मस्तिष्क एक जटिल अंग है जो भोजन के माध्यम से पोषक तत्वों और सूक्ष्म पोषक तत्वों पर काम करता है. यहां ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो तनाव को कम करने के साथ-साथ चिंता की स्थिति में मदद कर सकते हैं.

1 अंडा
अंडे विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विशेष रूप से कोलीन में समृद्ध हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और तनाव से बचा सकते हैं.

  1. ग्रीन टी
    ग्रीन टी में कैफीन की एक छोटी मात्रा के साथ-साथ थीनिन नामक एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड होता है जो न केवल कैंसर से बचाव करने में मददगार माना जाता है इसके साथ ही मस्तिष्क स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है. हर दिन दो कप ग्रीन टी पीने से तनाव और चिंता की स्थिति सुचारू हो सकती है.
  2. साबुत अनाज
    साबुत अनाज जैसे जटिल कार्ब्स में विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं और सेरोटोनिन के स्तर को अस्थायी रूप से बढ़ाते हैं. एक हार्मोन जो मूड को बढ़ाता है और तनाव को कम करता है. एक बार सेरोटोनिन का स्तर बढ़ने के बाद, तनाव में रहने वाले लोगों में बेहतर एकाग्रता होती है और तनाव कम होता है.
  3. मेवे
    काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे नट्स पोषक तत्वों और विटामिन-जैसे विटामिन डी और मैग्नीशियम से भरे होते हैं. दोनों को बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और चिंता, तनाव और अवसाद के स्तर में कमी के साथ पसंद किया जाता है.
  4. हल्दी
    जी हां, हर भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला सबसे आम भारतीय मसाला में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय घटक होता है. जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है जो अक्सर तब बढ़ता है जब लोग तनाव, चिंता और अवसाद का सामना करते हैं.
  5. खट्टे फल
    संतरे, नींबू, आंवला, अमरूद जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जिन्हें व्यापक रूप से मस्तिष्क स्वास्थ्य वर्धक पोषक तत्वों के साथ-साथ तनाव न्यूनीकरण के रूप में पहचाना जाता है.
  6. दही
    दही में स्वस्थ बैक्टीरिया या प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं, वैज्ञानिक हाल ही में मानते हैं कि ये स्वस्थ आंत बैक्टीरिया भी शरीर में तनाव और चिंता के स्तर को कम करने के लिए जिम्मेदार हैं.
  7. डार्क चॉकलेट
    डार्क चॉकलेट पॉलीफेनोल्स में समृद्ध हैं, विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स जो मस्तिष्क में न्यूरोइंफ्लेमेशन और सेल मौत को कम करने में मदद करते हैं, साथ ही बेहतर मानसिक स्वास्थ्य, कम तनाव और चिंता के स्तर का समर्थन करते हैं.