यूपी : छात्रों के लिए खुशखबरी! 2023 से बोर्ड परीक्षाओं में दिखेंगे ये खास बदलाव सीएम योगी ने लिया फैसला

My Bharat News - Article 27346fdcabffbc6f6321eb00354bdecc original
नई शिक्षा नीति पर सीएम योगी ने लिया फैसला

उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के बाद अब माध्यमिक शिक्षा में भी नई शिक्षा नीति को लागू किया जाएगा राज्य में 2023 से बोर्ड परीक्षा मे कुछ बदलाव देखे जाएंगे इसका फैसला सीएम योगी ने लिया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा 2023 नए पैटर्न से होगी. परीक्षा में एक प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय दिया जाएगा, जिसका उत्तर अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट पर देना होगा. 2025 से इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में भी ये पैटर्न लागू किया जाएगा, वहीं विद्यार्थियों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कक्षा 9वीं और 11वीं में इंटर्नशिप कार्यक्रम भी लागू किया जाएगा.

My Bharat News - Article CBSEcm
2023 से नए पैटर्न पर होगी बोर्ड परीक्षा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने बुधवार को बेसिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा और खेल विभाग की आगामी योजनाओं को प्रस्तुत किया गया,आने वाले 5 वर्ष में सभी ब्लॉकों में हाई स्कूल और इंटर कॉलेज की स्थापना की जाएगी.बैठक के दौरान सीएम योगी ने कहा कि, 2 साल के अंदर संस्कृत शिक्षा निदेशालय का गठन किया जाए,सीएम योगी ने निर्देश देते हुए कहा कि शिक्षक पुरस्कारों के लिए मानकों में संशोधन करने पर विचार भी करें.

My Bharat News - Article images 1
स्कूलों में वाई-फाई की सुविधा देने पर दिया जोर

बैठक के दौरान सीएम ने राज्य के सभी स्कूलों को हाईटेक बनाने का भी निर्देश दिया, उन्होंने कहा कि 100 दिनों के अंदर राजकीय विद्यालयों में वाई-फाई की सुविधा, सभी विद्यालयों की वेबसाइट, सभी विद्यार्थियों की ईमेल आइडी, राजकीय विद्यालयों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस प्रक्रिया की शुरुआत अभी से तेज कर दी जाए.वहीं ग्रेजुएशन में भी ग्रेडिंग सिस्टम लागू किए जाने पर संभावना जताई गई.