यूपी:महाराष्ट्र से शुरू हुआ अजान विवाद यूपी की काशी नगरी पहुंचा अजान के वक्त छतों पर लाउडस्पीकर लगाकर बजाया हनुमान चालीसा का पाठ

My Bharat News - Article 00 1
वाराणसी मेें लोगों ने अपनी छतों पर लगाए लाउडस्पीकर और बजाया हनुमान चालीसा का पाठ

वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन ने पांच वक्त हनुमान चालीसा पाठ करने की बात कही है, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक श्री काशी विश्वनाथ ज्ञान व्यापी आंदोलन के अध्यक्ष सुधीर सिंह ने बताया कि पहले काशी के लोग हनुमान चालीसा से अपनी दिन की शुरुआत करते थे लेकिन अब इन्हें मस्जिदों के बजने वाली अजान से अपने दिन की शुरुआत करनी पड़ती है,जिसके बाद ये फैसला लिया गया हैकि अब हम भी अजान के वक्त तेज आवाज में घरों की छत से हनुमान चालीसा का पाठ सुनाएंगे.

My Bharat News - Article 13 04 2022 hanuman chalisa 22625355
श्री काशी विश्वनाथ ज्ञान व्यापी आंदोलन के अध्यक्ष सुधीर सिंह

सुधीर सिंह ने बताया कि,उनका मकसद हिंदू-मुस्लिम के सौहार्द को बिगाड़ना नहीं है लेकिन इस सौहार्द को बनाए रखने का ठेका सिर्फ हिंदुओं ने ही नहीं ले रखा है.सुधीर सिंह ने कहा,अभी चार से पांच बार वो हनुमान चालीसा का पाठ लाउडस्पीकर पर कर रहे हैं,लेकिन नियम से सूर्योदय और सूर्यास्त के समय ही हनुमान चालीसा का पाठ होता है,इसलिए आगे से इन्हीं दो समय पर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा.

My Bharat News - Article विवाद 1
छतों पर लगे लाउडस्पीकर

सुधीर सिंह ने कहा, ”पहले हम लोग सोकर उठते थे तो उस समय मानस मंदिर और अन्य मंदिरों पर वैदिक पाठ होते थे, हनुमान चालीसा का पाठ होता था लेकिन इतना दबाव बनाया गया कि ये सब बंद हो गया. सुप्रीम कोर्ट का आदेश था कि ध्वनि प्रदूषण नहीं होना चाहिए, हमने मंदिरों से भोंपू उतार दिए, इनके मस्जिदों पर भोंपू बढ़ते गए, आज स्थिति ये है कि सुबह साढ़े 4 बजे नींद खुल जाती है, अजान की आवाज से. हमने भी तय किया है कि जब वो लाउडस्पीकर पर अजान कर रहे हैं तो क्यों ना हम भी वैदिक मंत्रों और हनुमान चालीसा का पाठ करें, इसलिए हमने इसे शुरू किया है. कल जब हमने अजान के समय पाठ किया तो आज परिणाम ये हुआ कि उनकी अजान कम आवाज में सुनाई दी.