25 C
Lucknow
रविवार, अक्टूबर 17, 2021

KBC सीजन 12 में आज दूसरा करोड़पति विजेता मिलने वाला है. हिमाचल की मोहिता शर्मा बनेंगी विजेता, कठिन सवालों का जवाब देकर धनराशि जीती

Must read

Bangladesh में हिंदुओं पर दुर्गा पूजन के दौरान हुआ हमला, तीन ने गवाई जान, जाने पूरा मामला

बांग्लादेश(Bangladesh) में हिंदुओं पर अत्याचार की खबर आए दिन सामने आ रही हैं। बुधवार रात सोशल मीडिया पर हिंदुओं द्वारा कुरान का...

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह दिल्ली AIIMS में भर्ती, पीएम मोदी ने स्वास्थ ठीक होने की कामना

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दिल्ली स्थित ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइन्सेज(AIIMS)मे भर्ती हैं। मनमोहन सिंह को सांस लेने में दिक्कत और...

ठगी मामले में जैकलीन के बाद अब नोरा को भी ED ने भेज समन

200 करोड़ से अधिक की ठगी और फिरौती के मास्टरमाइंड सुकेश चंद्रशेखर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जैकलीन फर्नांडिस के बाद अब नोरा...

World Sight Day: क्या होता है विश्व दृष्टि दिवस? जाने इस साल की थीम

दुनिया भर में सभी आयु वर्ग के लगभग 1 अरब लोग या तो पास की नजर या दूर की नजर या फिर...

कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 12 में आज जम्मू-कश्मीर कैडर की आईपीएस अफसर मोहिता शर्मा के रूप में दूसरा करोड़पति विनर मिलेगा. 01 करोड़ रुपए से लेकर 05 या 07 करोड़ रुपए वाले सवाल पर इनामी रकम जीतना कभी आसान नहीं होता. अगर आपको जवाब मुकम्मल तौर पर नहीं मालूम है तो आप रकम का बड़ा हिस्सा गंवाकर नीचे गिरकर 3.20 लाख रुपए पर आ सकते हैं

My Bharat News - Article MOHITA 1

हम आपको केबीसी के अलग अलग सीजन में इस इनामी रकम के लिए पूछे गए सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं. शुरू में जब केबीसी शुरू हुआ तो उसकी इनामी रकम 01 करोड़ रुपए थी लेकिन फिर धीरे धीरे बढ़कर 05 करोड़ और 07 करोड़ रुपए तक पहुंच गई.

इस सीजन में अब तक 01 करोड़ रुपए की इनामी रकम केवल नाजिया नसीम ने ही जीती है. उसके चंद दिनों बाद ही जम्मू-कश्मीर में तैनात मोहिता शर्मा इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने जा रही हैं.
कई बार हॉट सीट पर बैठे प्रतियोगी इस सवाल का जवाब नहीं दे पाते और क्विट कर देते हैं. बहुत कम ऐसा हुआ कि प्रतियोगी यहां तक पहुंचे और उन्होंने 01 करोड़ की इनामी रकम जीतकर दिखाई.
01 करोड़ का सवाल जो नाजिया नसीम से पूछा गया

सवाल – इनमें से किस अभिनेत्री ने कभी सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता है?
A. दीपिका चिखलिया
B. रूपा गांगगुली
C. नीना गुप्ता
D. किरन खेर
जवाब- इसका सही जवाब था बंगाल की अभिनेत्री रूपा गांगुली

रूपा गांगुली अब बीजेपी की राज्यसभा सांसद हैं और महाभारत टीवी सीरियल में द्रौपदी के अपने किरदार के लिए फेमस रही हैं. उन्होंने वर्ष 2011 में बंगाली फिल्म अबोशेसी में बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का नेशनल फिल्म अवार्ड जीता था. इसमें उन्होंने अभिनय भी किया था.

My Bharat News - Article MOHITA1


01 करोड़ का सवाल विनीता जैन से केबीसी 10 में
सवाल – सुप्रीम कोर्ट में 13 जजों की सबसे बड़ी संवैधानिक बैंच ने किस मामले की सुनवाई की थी
जवाब – केशवानंद भारती केस
1973 में केशवानंद भारती बनाम केरल राज्य के मामले में सर्वोच्च न्यायालय की 13 न्यायाधीशों की पीठ ने अपने संवैधानिक रुख में संशोधन करते हुए कहा कि संविधान संशोधन के अधिकार पर एकमात्र प्रतिबंध यह है कि इसके माध्यम से संविधान के मूल ढांचे को क्षति नहीं पहुंचनी चाहिए. अपने तमाम अंतर्विरोधों के बावजूद यह सिद्धांत अब भी कायम है. जल्दबाजी में किए जाने वाले संशोधनों पर अंकुश के रूप में काम कर रहा है.
पहली बार इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सबसे ज्यादा जजों की संवैधानिक पीठ बनाई. केशवानंद भारती बनाम केरल राज्य के मामले में 68 दिन तक सुनवाई हुई, ये 31 अक्टूबर 1972 को शुरू होकर 23 मार्च 1973 को खत्म हुआ. 24 अप्रैल 1973 को, चीफ जस्टिस सीकरी और उच्चतम न्यायालय के 12 अन्य न्यायाधीशों ने न्यायिक इतिहास का यह सबसे महत्वपूर्ण फैसला दिया.

My Bharat News - Article MOHITA2


01 करोड़ का सवाल सुशील कुमार से केबीसी 09 में
सवाल – गैलेक्सी के उस सुपरक्लस्टर का नाम दिया गया, जिसे भारतीय खगोलशास्त्रियों की एक टीम ने 2017 ने खोजा था.
जवाब – सरस्वती

ये खोज पुणे स्थित इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च और दो अन्य भारतीय यूनिवर्सिटी के सदस्यों ने मिलकर की. जिसमें उन्होंने विशालकाय आकाशगंगा के मौजूद होने की बात कही. बाद में ये खोज अमेरिकन एस्टोनॉमिकल सोसायटी के प्रीमियर रिसर्च जर्नल, ‘द एस्ट्रोफिज़िकल जर्नल’ के अंक में प्रकाशित हुई.


ये आकाशगंगा धरती से 400 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर है. क़रीब 10 अरब वर्ष से ज़्यादा पुरानी है. एक सुपरक्लस्टर में 40 से 43 क्लस्टर शामिल होते हैं, जिसके एक क्लस्टर में लगभग 1000 से 10,000 गैलेक्सी होती हैं. इनका आकार अरबों सूर्यों के बराबर होता है.

07 करोड़ का सवाल अचिन और सार्थक नरुला से केबीसी 08 में
सवाल – उस ब्रितानी व्यापारिक जहाज हेक्टर का कमांडेंट कौन था, जो सबसे पहले सूरत पहुंचा था.
जवाब – विलियम हाकिंस
विलियन हाकिंग ईस्ट इंडिया कंपनी का पहला प्रतिनिधि था, जो हेक्टर व्यापारिक जहाज से 24 अगस्त 1608 में सूरत बंदरगाह पर उतरा. इसके बाद वो आगरा के लिए रवाना हो गया. 1609 में वो बादशाह जहांगीर के दरबार में पहुंचा. ताकि उनसे देश में फैक्ट्री लगाने की इजाजत ले सके. इसके बाद जहांगीर को उसका साथ इतना पसंद आया कि उसने उसे मोटी सेलरी पर अपने दरबार में रख लिया. वो करीब 03 साल तक जहांगीर के साथ रहा.

05 करोड़ के लिए सुनमित कौर साहनी से पूछा गया केबीसी 06 का सवाल
सवाल – कौन वो पहली महिला है, जो सफलतापूर्वक दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची पर्वतीय चोटी के2 पर चढ़ी
जवाब – वांडा रुटकीविज

My Bharat News - Article MOHITA3

05 करोड़ के लिए केबीसी 05 में सुशील कुमार से पूछा गया सवाल
सवाल – 18 अक्टूबर 1668 में किस औपनिवेशिक ताकत ने निकोबार द्वीप समूह ब्रिटेन को बेच वहां से अपनी सत्ता खत्म कर दी
जवाब – डेनमार्क
1868 में डेनिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह को ब्रिटेन के हाथ बेच दिया था. इससे वहां पर डेनमार्क के शासन का अंत हुआ था. हालांकि विजेता चंपारण के सुशील कुमार को इसका जवाब नहीं मालूम था. उन्होंने केवल किस्मत के सहारे इस सवाल का जवाब दिया था. वो जीत गए.



05 करोड़ के लिए प्रशांत बतर से केबीसी 04 में पूछा गया सवाल
सवाल – अंटार्टिका में 1978 में पैदा हुआ पहला शख्स कौन था
जवाब – एमिलियो पाम
एमिलियो मार्कोस पाम का जन्म 07 जनवरी 1978 का जन्म अंटार्टिका महाद्वीप के एसपेरांजा बेस पर हुआ. जिस पर अंर्जेंटीना का नियत्रण है. उसकी पिता वहां कैप्टेन जोर्गे पाम इस बेस के प्रमुख थे. मां सिल्विया को 07 महीने की गर्भावस्था के दौरान एयरलिफ्ट करके वहां उतारा गया था. उसके बाद से अंटार्टिका में 10 बच्चों का जन्म हो चुका है.


01 करोड़ के लिए हर्षवर्धन नवाते से केबीसी 01 में सवाल
सवाल – इनमें से किस शख्स को भारतीय संविधान संसद की प्रक्रिया में शिरकत की इजाजत देता है
जवाब – अटार्नी जनरल

01 करोड़ के लिए गणेश शिंदे से केबीसी 01 का सवाल
सवाल – इनमें से कौन सा किला भारत में यूरोप के किसी औपनिवेशिक ताकत द्वारा नहीं बनवाया गया था
जवाब – चांब्रे का किला

- विज्ञापन -

More articles