साल का पहला सूर्यग्रहण लगेगा आज रात 12 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा सूर्य ग्रहण का प्रभाव

My Bharat News - Article Surya Grahan Date
सूर्यग्रहण का कई राशियों पर पडे़गा असर

साल 2022 का पहला सूर्यग्रहण आज लगने जा रहा है सूर्यग्रहण का असर कई राशियों पर दिखाई देगा ये एक खगोलीय घटना होती है. आज रात 12 बजकर 15 मिनट पर शुरू होने वाले सूर्य ग्रहण को देखने के लिए लोग बेहद उत्साहित हैं, सूर्यग्रहण को देखने के लिए लोग ग्लासेस और किसी तरकीब का प्रयोग कर इस नजारे का लुत्फ उठा सकते हैं.

My Bharat News - Article images 1 5
शनिवार की मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा सूर्यग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण धार्मिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, ये सूर्य ग्रहण आंशिक होगा लेकिन भारत में ये सूर्यग्रहण नजर नहीं आने वाला है. खगोलशास्त्रियों के अनुसार, शनिवार और रविवार की मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होने वाला सूर्य ग्रहण रविवार सुबह 4 बजकर 8 मिनट तक रहेगा. दक्षिण अमेरिका के दक्षिण-पश्चिमी भाग, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और दक्षिणी ध्रुव के लोग इस सूर्य ग्रहण को देख सकेंगे.

My Bharat News - Article 1059804 surya grahan
चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तो चंद्रमा के कारण सूर्य की चमकदार सतह दिखाई नहीं देती है.

आपको बता दें कि,हिंदू धर्म व वैदिक ज्योतिष में भी सूर्यग्रहण को काफी अहम माना गया है.वेदों में सूर्य को जगत की आत्मा कहा गया है और सूर्य के प्रकाश के बिना धरती पर जीवन संभव नहीं है.इस साल 2 सूर्यग्रहण लगने वाले हैं पहला आंशिक सूर्यग्रहण 30 अप्रैल को व दूसरा 25 अक्टूबर को घटित होगा.

आपको बता दें कि, विज्ञान के अनुसार, जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तो चंद्रमा के कारण सूर्य की चमकदार सतह दिखाई नहीं देती है, इसको सूर्य ग्रहण कहते हैं. जब सूर्य का कोई भाग अस्पष्ट हो जाता है तो उसे आंशिक सूर्य ग्रहण कहते हैं. जबकि, जब सूर्य पूरी तरह से चंद्रमा के पीछे छिप जाता है, तो इसे पूर्ण सूर्य ग्रहण कहा जाता है ये घटना हमेशा अमावस्या को होती है.