इस तारीख को दिखेगा साल का पहला चंद्रग्रहण भारत में देखा जा सकेगा केवल आंशिक चंद्रग्रहण

My Bharat News - Article 4DX
26 मई को देश में दिखेगा आंशिक चन्द्रग्रहण

साल 2021 का पहला चंद्रग्रहण 26 मई को दिखेगा, साल का पहला चंद्रग्रहण वैशाख पूर्णिमा यानी 26 मई को लगने जा रहा है. ये पूर्ण चंद्रग्रहण होगा, जो दुनिया भर के कई देशों में दिखाई देगा,आपको बताते हैं कि भारत में कब और कहां-कहां दिखाई देगा चंद्रग्रहण.

My Bharat News - Article 9पर
26 मई सवा तीन बजे से शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा चन्द्रग्रहण

चंद्रग्रहण 26 मई, 2021 दिन बुधवार को वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में लगेगा. चंद्रमा पर आंशिक ग्रहण दोपहर में करीब सवा तीन बजे शुरू होगा और शाम को 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा.

My Bharat News - Article 0कत
धरती से ये पूर्ण चंन्द्रमा के रूप में नजर आने वाला कुछ समय के लिए इसपर लगेगा चंद्रग्रहण

पूरब में 26 मई की शाम आसमान पर पूर्ण चंद्रग्रहण के ठीक बाद एक दुर्लभ विशाल व सुर्ख चंद्रमा,जिसे सुपर ब्लड मून के नाम से जाना जाता है वो नजर आएगा. एम पी बिरला तारामंडल के निदेशक एवं प्रख्यात खगोल वैज्ञानिक देबीप्रसाद दुआरी के मुताबिक कोलकाता में आखिरी पूर्ण चंद्रग्रहण 10 साल पहले, 10 दिसंबर 2011 को दिखा था.

My Bharat News - Article 0रक 1
देबी प्रसाद दुआरी,निदेशक एम.पी.बिरला तारामंडल

दुआरी ने बताया कि 26 मई की रात को, सूर्य, धरती और चंद्रमा इस तरह से एक सीध में होंगे कि धरती से ये पूर्ण चंद्रमा के रूप में नजर आएगा और कुछ समय के लिए इसपर ग्रहण भी लगा होगा. चंद्रमा धरती के आस-पास चक्कर लगाता हुआ कुछ पल के लिए धरती की छाया से गुजरेगा और पूरी तरह से इस दौरान इसपर ग्रहण लग जाएगा. 

My Bharat News - Article 0गत
सुपर ब्लड मून के रूप में दिखेगा ये चंद्रग्रहण

पूर्वी एशिया, प्रशांत महासागर, उत्तरी व दक्षिण अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों और ऑस्ट्रेलिया से ये पूर्ण चंद्रग्रहण दिखाई देगा. भारत के अधिकांश हिस्सों में पूर्ण ग्रहण के दौरान चंद्रमा पूर्वी क्षितिज से नीचे होगा और इसलिए देश के लोग पूर्ण चंद्रग्रहण नहीं देख पाएंगे. लेकिन पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों के लोग आंशिक चंद्र ग्रहण का आखिरी हिस्सा ही देख पाएंगे, वो भी पूर्वी आसमान से बहुत करीब, जब चंद्रमा निकल ही रहा होगा.

My Bharat News - Article cf79e07e 7b40 4228 9b35 ac3e69ac7dfd