T20 World Cup: डगमगाती टीम इंडिया की रह आसान नहीं, सेमीफइनल में पहुंचने के लिए करने पड़ेंगे कई जतन

T20 World Cup: डगमगाती टीम इंडिया की रह आसान नहीं, सेमीफइनल में पहुंचने के लिए करने पड़ेंगे कई जतन

पाकिस्तान से T20 World Cup का पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया की स्थति लड़खड़ाती नज़र आ रही है। अब ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि टीम इंडिया को सेमीफाइनल्स में पहुंचने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। पहले टीम भारत को इस टूर्नामेंट का सबसे दमदार दावेदार माना जा रहा था, लेकिन पाकिस्तान से मैच हारने के बाद अब ऐसा नहीं लग रहा है। भारत का अगला मुकाबला न्यूज़ीलैंड के साथ है।हालांकि भारत ने अभी तक सिर्फ एक ही मुक़ाबला खेला है, जबकि लीग स्टेज के अभी बाकी मुक़ाबले बाकी हैं।

भारत को आगे होने वाले अपने सारे मुक़ाबले जीतने होंगे। अगर न्यूज़ीलैंड को छोड़ दें तो भारत को स्कॉटलैंड, नामीबिया और अफगानिस्तान जैसी कमज़ोर टीमों से जीतना होगा। भारत के लिए स्कॉटलैंड और नामीबिया तो नहीं, लेकिन अफगानिस्तान से हो सकता है। अफगानिस्तान इस टूर्नामनेट की एकमात्र ऐसी टीम है जो उभरकर आई है, जो अपने आने वाले मैच में बड़ा उलटफेर कर सकती है। वहीं बात करें अगर न्यूज़ीलैंड की तो भारत को न्यूज़ीलैंड को किसी भी कीमत पर हराना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ और न्यूज़ीलैंड अपने सारे मुक़ाबले जीतती चली गई, तो भारत के लिए सेमीफइनल में पहुंचना नामुमकिन हो सकता है।

India T20 World Cup Squad Announced, Ravichandran Ashwin Included, MS Dhoni  To Mentor Team | Cricket News

एक सप्ताह के बाद टीम इंडिया कल न्यूज़ीलैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगी। अब अगर बात करें इतिहास की तो विश्वकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है। 2003 विश्वकप के बाद से अभी तक दोनों ही टीमों के बीच जितने भी मुकाबले खेले गए हैं, उनमें भारत को हार ही मिली है। वहीं, साल 2007 और साल 2016 टी-20 विश्वकप को मिलाकर दोनों टीमें दो बार भिड़ी हैं और दोनों ही मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में टीम इंडिया पर इस बात का प्रेशर बना रहेगा।

अगर बात करें टीम इंडिया के हाल के प्रदर्शन की तो टीम के तेज़ गेंदबाज़ों ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई है। लेकिन इस समय टीम के गेंदबाज़ी लय में नज़र नहीं आ रही है। प्रैक्टिस मैच और भारत के पहले मुक़ाबलों में पर नज़र डालें तो शामी, भुवनेश्वर और बुमराह विकेट लेने के लिए संघर्ष करते दिखे और काफी महंगे साबित हो रहे हैं। टीम की स्पिन गेंदबाज़ी में अनुभव की कमी साफ़ दिखाई दे रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगले मैच में वरुण की जगह आश्विन की टीम में वापसी हो सकती है। वहीँ ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का फॉर्म भी चिंता का विषय बना हुआ है।