12 वीं परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, परीक्षाओं को रद्द करने के खिलाफ दायर याचिकाएं खारिज

My Bharat News - Article cbse up board
CBSE 12वीं की वैकल्पिक परीक्षा का रिजल्ट 31 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएंगा

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और आईसीएसई 12 वीं की परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले के खिलाफ दायर की गई याचिकाओं को खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने दोनों केंद्रीय बोर्डों के मूल्यांकन फार्मूलें को सही और तार्किक ठहराया है.

My Bharat News - Article 31438 6497
दायर याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज


बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सीबीएसई और आईसीएसई निर्देश दिया था कि वो 12वीं के मूल्यांकन को लेकर तैयार किए गए फार्मूले पर कुछ छात्रों और उनके अभिभावकों द्वारा जताई गई चिंताओं को दूर करें. हालांकि कोरोना महामारी के चलते 12वीं परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है.

My Bharat News - Article cbse 2020 6105749 835x547 m
रिजल्ट से अंसतुष्ट छात्र अगस्त से सितंबर तक होने वाली परीक्षा मे ले सकेंगे भाग

सोमवार को अदालत में सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की वैकल्पिक परीक्षा अगस्त-सितंबर में कराने की बात कही थी. बोर्ड ने कहा कि हम पूर्व घोषित मूल्यांकन नीति से रिजल्ट तैयार कर रहे हैं. जिसका परिणाम 31 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएंगा. मूल्यांकन और रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को मध्य अगस्त से सितंबर के बीच परीक्षाओं में भाग लेने का मौका दिया जाएगा.

My Bharat News - Article navbharat times 10
सोमवार को अदालत में सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की वैकल्पिक परीक्षा अगस्त-सितंबर में कराने की बात कही थी

अदालत ने छात्रों को शुरूआत में मूल्यांकन स्कीम या परीक्षा में बैठने में से किसी एक विकल्प को चुनने की मांग को ठुकरा दिया. वहीं कोर्ट ने 12वीं की फिजिकल परीक्षा जुलाई में ही आयोजित कराने की मांग को भी ठुकरा दिया.