Skin Allergy से हैं परेशान , तो इन घरेलू उपाओं से पाएं निजात

My Bharat News - Article images 4

स्किन एलर्जी आज-कल हर किसी के लिए समस्या बनी हुई है। कभी किसी खाने के चलते तो कभी किसी क्रीम या कॉस्मेटिक के चलते स्किन पर रैशेज, पिंपल और खुजली की समस्या होने लगती है, जो कई बार चेहरे और शरीर पर कई तरह के निशान भी छोड़ जाती है। स्किन एलर्जी फूड एलर्जी से काफी अलग होती है और काफी परेशान भी करती है। स्किन एलर्जी में कई बार शरीर में दाने, या फिर हल्के लाल धब्बे आने लगते हैं। स्किन एलर्जी खासकर तब होती है, जब कोई इरिटेंट या फिर एलर्जी आपकी त्वचा के संपर्क में आती है और आपका इम्यून सिस्टम उन्हें रोकने के लिए एंटीबॉडी रिलीज करती है। कई बार यह एलर्जी सामान्य तो कभी गंभीर हो सकती है।


वहीं, कुछ एलर्जी पुरानी होती हैं, जिन्हें दवाओं से दूर किया जा सकता है। लेकिन, अगर आपको कुछ हल्की एलर्जी है, तो कुछ शानदार घरेलू उपचारों के जरिए इससे आसानी से निपटा जा सकता है। अगर आप भी त्वचा की एलर्जी के लक्षण खुद में नजर आ रहे हैं, तो तुरंत राहत पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं-

1….टी-ट्री ऑइल का करे प्रयोग

टी-ट्री ऑइल मुंहासों और पिंपल्स से छुटकारा पाने का बेहतरीन तरीका है। स्किन एलर्जी में भी टी-ट्री ऑइल काफी हेल्पफुल होता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कई तरह की स्किन एलर्जीज से छुटकारा दिलाती हैं। । त्वचा में होने वाली रेडनेस और खुजली से छुटकारा पाने के लिए टी-ट्री ऑयल एक बेहतरीन ऑप्शन है।

2…एप्पल साइडर विनेगर के लाभ

एप्पल साइडर विनेगर एक शानदार स्किनकेयर एजेंट है। इसमें एसिटिक एसिड होता है जो त्वचा में होने वाली खुजली और एलर्जी के प्रभाव को कम करता है। हालांकि, सेंसेटिव स्किन पर इसके इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है।

3…..नारियल का तेल होता है फायदेमंद

नारियल का तेल स्किनकेयर के लिए सबसे बेहतरीन तेल है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो एलर्जी होने की स्थिति में यह त्वचा को सुरक्षित करता है। यही नहीं, नारियल का तेल एलर्जी के कारण होने वाली खुजली को भी कम करता है।

4… एलर्जी से राहत दिलाता है एलोवेरा जेल

एलोवेरा के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं। एलोवेरा को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग जूस के तौर पर भी इसका इस्तेमाल करते हैं। स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने का भी यह सबसे बेहतरीन उपाय है। अगर आपको एलर्जी के कारण शरीर में खुजली और त्वचा के सूखने की समस्या हो रही है तो एलोवेरा के औषधीय गुणों से जल्दी ही जलन और खुजली से राहत मिलती है।

​5…बेकिंग सोडा का करें  इस्तेमाल

स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा किचन में पाई जाने वाली एक ऐसी चीज है, जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। अगर आप स्किन एलर्जी से परेशान हैं तो भी बेकिंग सोडा का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन इसे इस्तेमाल करते समय थोड़ा सावधानी बरतने की जरूरत है। यह स्किन में पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।