प्रयागराज में आरएसएस की हुई बैठक, लव जिहाद, राम मंदिर और गोरक्षा को लेकर हुई चर्चा

My Bharat News - Article prayagraj

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज गौहनिया में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक आयोजित की गई। दो दिवसीय इस बैठक में अवध प्रांत,कानपुर प्रांत,गोरक्ष व काशी प्रांत के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल के सदस्य शिरकत कर रहे हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल पूर्वी उत्तर प्रदेश की पहले दिन की बैठक संपन्न हुई।

आरएसएस के सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत की अध्यक्षता में हुई बैठक में पहले दिन के पांच सत्रों में संगठन के क्रियाकलापों और सेवा कार्यों पर ही मुख्य फोकस रहा। वहीं बैठक में सर सह कार्यवाह भैया जी जोशी ने लॉकडाउन के समय संघ के स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवा कार्यों की समीक्षा की। बैठक में संघ द्वारा आत्म निर्भरता के लिए किए जा रहे प्रयासों पर चर्चा की। लॉकडाउन के दौरान प्रांतों में जो सेवा कार्य किए गए हैं उनकी समीक्षा भी की गई और स्वयंसेवकों के सेवा कार्यों की सराहना भी हुई।प्रवासी मजदूर हों या छात्र सभी के लिए किये गये सेवा कार्य की विस्तार से जानकारी बैठक में दी गई। सीएम योगी संघ के कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने पहुंचे।

सीएम योगी से चाय पर हुई चर्चा
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की इस दो दिवसीय बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ भी रविवार शाम आरएसएस नेताओं से मुलाकात करने पहुंचे। सीएम योगी लगभग साढ़े चार बजे गौहनिया के वशिष्ठ वात्सल्य ग्लोबल स्कूल पहुंचे। सीएम योगी करीब एक घंटे तक यहां पर रहे और सीएम ने सरसंघचालक डॉ मोहन राव भागवत और सर सह कार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी से अलग से मुलाकात की। इस दौरान सीएम ने चाय पर आरएसएस के केंद्रीय पदाधिकारियों से भी कई विषयों पर चर्चा की।

औपचारिक सत्र में शामिल नहीं हुए योगी
ऐसा माना जा रहा है की अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की दिव्यता और भव्यता बढ़ाने पर भी संघ के नेताओं से सीएम की चर्चा हुई है। इसके साथ ही लव जिहाद पर यूपी में लाए जा रहे कानून सहित कई अन्य मुद्दों पर भी सीएम योगी ने आरएसएस के सर संघचालक से बातचीत की है। अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल के किसी औपचारिक सत्र में सीएम योगी शामिल नहीं हुए।

मोहन भागवत करेंगे समापन
आरएसएस नेताओं से मुलाकात के बाद सीएम बमरौली एयरपोर्ट से राजकीय विमान से लखनऊ भी रवाना हो गये। इन एजेंडा पर होगी चर्चा बैठक के दूसरे दिन लव जेहाद, धर्मान्तरण, पर्यावरण, गौ रक्षा के साथ कई विषयों चर्चा जारी रहेगी। सोमवार को आरएसएस के सर संघचालक डॉ मोहन राव भागवत के संबोधन के साथ दो दिन की बैठक का समापन होगा। इस बैठक में संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होस बोले,सह सरकार्यवाह डॉ मनमोहन वैद्य,सह सरकार्यवाह डॉ कृष्ण गोपाल व सह सरकार्यवाह मुकुंद जी शिरकत कर रहे हैं। इसके साथ ही तीन अखिल भारतीय अधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी,अनिल ओक जी और अजीत महापात्रा भी बैठक में शामिल हैं।