ट्रेन से यात्रा करेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

My Bharat News - Article President Ramnath kovind
ट्रेन से 25 जून को कानपुर पहुंचेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

18 साल बाद एक बार फिर ये मौका आया है जब भारत के राष्ट्रपति रेल से अपनी यात्रा करने जा रहे है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रेसीडेंशियल ट्रेन से 25 जून को कानपुर पहुंचेंगे. लोगों में राष्ट्रपति की रेल यात्रा को लेकर काफी दिलचस्पी है. राष्ट्रपति की ट्रेन यात्रा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए है.

My Bharat News - Article The President of India Ram Nath Kovind on October 18 2019 02 cropped
राष्ट्रपति जिस ट्रेन से सफर करते है, उसे प्रेसीडेंशियल सैलून भी कहते है

राष्ट्रपति जिस ट्रेन से सफर करते है, उसे प्रेसीडेंशियल सैलून भी कहते है. इसमें दो कोच होते हैं, जिनका नंबर 9000 और 9001 होता है. अब तक देश के अलग-अलग राष्ट्रपति 87 बार इस सैलून का प्रयोग कर चुके हैं. डा. राजेंद्र प्रसाद पहले राष्ट्रपति थे, जिन्होंने वर्ष 1950 में दिल्ली से कुरुक्षेत्र का सफर प्रेसीडेंशियल सैलून से किया था. वहीं आखिरी बार 30 मई 2003 को डा. एपीजे अब्दुल कलाम ने इस सैलून से बिहार की यात्रा की थी.

My Bharat News - Article l l 6 l l 1624216578
राष्ट्रपति के तीन दिन के दौरे को लेकर स्टेशन पर की जा रही सुरक्षा व्यवस्था

ट्रेन की सबसे बड़ी खूबी इसकी भीतरी सुंदरता है. इसे देश के अलग-अलग राज्यों की पेंटिंग कला के नमूनों से सजाया गया है. वहीं इसे अत्याधुनिक सुविधाओं से भी संवारा गया है. इसमें एक ड्राइंग रूम, डाइनिंग हॉल के अलावा आरामदेह शयन कक्ष भी है.

My Bharat News - Article central 1 6906139 835x547 m
पहले दिन कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर ट्रेन से पहुंचेंगे राष्ट्रपति


राष्ट्रपति की रेल यात्रा की तारीख़ों की अभी पुष्टि नहीं हो सकी है लेकिन माना जा रहा है कि राष्ट्रपति कोविंद 25 जून से 28 जून के बीच रेल यात्रा कर सकते हैं. अपने पैतृक आवास जाने के लिए राष्ट्रपति पहले कानपुर जाएंगे. वहीं अंतिम दिन राष्ट्रपति लखनऊ पहुंचेंगे.