G-20 Summit में हिस्सा लेने के लिए रोम पहुंचे PM Modi, पोप फ्रांसिस से की मुलाकात,होगा 5 दिन की विदेश यात्रा का कार्यक्रम

G-20 Summit में हिस्सा लेने के लिए रोम पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, पोप फ्रांसिस से की मुलाकात,होगा 5 दिन की विदेश यात्रा का कार्यक्रम

वैटिकन सिटी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) ने शनिवार को पोप फ्रांसिस से मुलाकात की । इस दौरान बैठक मे दोनों के बीच धरती को बेहतर बनाने के लिये जलवायु परिवर्तन से लड़ने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिनसे फ्रांसिस ने 2013 में पोप बनने के बाद मुलाकात की है। इससे पहले किसी भारतीय प्रधानमंत्री की किसी पोप से आखिरी मुलाकात 1999 में हुई थी, जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे और पोप जॉन पॉल द्वितीय भारत आए थे।

सूत्रों ने बताया कि दोनों ने धरती को बेहतर बनाने के लिये जलवायु परिवर्तन से लड़ने तथा गरीबी को दूर करने जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की।वैटिकन में इस बातचीत मे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मोदी के साथ मौजूद थे। बताया जा रहा है की प्रधानमंत्री ने वैटिकन सिटी के विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से भी मुलाकात की।

आपको बता दें कि पीएम मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर 29 से 31 अक्तूबर तक रोम, इटली और वेटिकन सिटी के दौरे पर हैं। वहीं शुक्रवार को इटली पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया। जिसके बाद पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी से मुलाकात की।

31 अक्टूबर को G20 शिखर सम्मेलन के बाद, वह जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के लिए पार्टियों के 26वें सम्मेलन (COP-26) में हिस्सा लेने के लिए ग्लासगो के लिए रवाना होंगे। G20 दुनिया के चंद सबसे ताकतवर देशों का मंच है।

इस पर पीएम मोदी जलवायु परिवर्तन और स्वच्छ ऊर्जा विस्तार पर भारत के बेहतरीन कामों के बारे मे बताएंगे। मोदी ने कहा कि सीओपी-26 में वह सभी स्टेकहोल्डर देशों के नेताओं और अंतर-सरकारी संगठनों से मुलाकात करेंगे जिससे विकास की संभावनाएं बढ़ेंगी।

पीएम मोदी के कार्यक्रम

  1. 2.30 बजे महामहिम कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से भेंट कर बातचीत करेंगे
  2. 5 बजकर 35 मिनट पर G-20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक स्वागत और सामूहिक फोटो कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे
  3. 6 बजकर 10 मिनट पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे
  4. 29 से 31 अक्तूबर तक पीएम मोदी इटली दौरे पर रहेंगे