IPL में इन दो शहरों की नई टीमों को मिल सकती है जगह, कुछ देर में होगा ऐलान..

IPL में इन दो शहरों की नई टीमों को मिल सकती है जगह, कुछ देर में होगा ऐलान..

टी-20 वर्ल्डकप के बीच एक बार फिर IPL सुर्खियों में आया है। दरअसल, IPL 2022 में अब आठ टीमों के अलावा दो नई टीमें भी हिस्सा लेती दिखाई देंगी, दो और नई टीमों के लिए बोली लग रही है। बोली प्रक्रिया दुबई में सुबह 11 बजे से शुरू हो चुकी हैं। अब से कुछ देर में दो नई टीमों का ऐलान किया जा सकता है।  

गोरतलब है इस बोली में करीब 20 से ज्यादा इच्छुक पार्टियों ने टेंडर डाला। साथ ही माना जा रहा है कि अहमदाबाद, लखनऊ या इंदौर में से दो नई टीमे चुनी जा सकती हैं। इसके साथ ही अनुमान लगाया जा रहा हैं कि इस बार अहमदाबाद और लखनऊ जैसी टीमें जगह बना सकती हैं, क्योंकि दोनों ही शहरों के पास अपना स्टेडियम हैं और इन इलाकों में आईपीएल की फैन फॉलोइंग भी ज्यादा हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मैनचेस्टेर यूनाइटेड की ओर से सबसे बड़ी बोली लगाई गई है। हालांकि, अभी BCCI की ओर से कुछ फाइनल नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि सोमवार देर शाम तक या फिर मंगलवार को आईपीएल की नई टीमों के नाम का ऐलान किया जाएगा।

आपको बता दे, आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने के लिए कई नाम सामने आए हैं। RPSG के संजीव गोयनका, मैनचेस्टर यूनाइटेड की मालिक ग्लेज़र फैमिली, नवीन जिंदल, अडानी ग्रुप, कोटाक ग्रुप, सीवीसी पार्टनर, ग्रुप-एम, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण समेत कई नाम नई टीमों को खरीदने की रेस में हैं।

IPL में दो नई टीम के एंट्री लेने से BCCI मालामाल हो सकता है। जिन भी लोगों को बोली लगाने के लिए अप्लाई किया हैं, उन्हें दस लाख रुपये का फॉर्म सबमिट करना था। इसके अलावा किसी भी टीम का बेस प्राइस 2 हज़ार करोड़ रुपये है, लेकिन माना जा रहा है कि एक टीम 7 से 10 हजार करोड़ रुपये तक में बिक सकती है।

ऐसे में BCCI को इस बोली से काफी उम्मीदें हैं। ऐसा पहली बार नहीं होगा जब आईपील में 10 टीमें हिस्सा लेंगी, इससे पहले 2011 में ऐसा हो चुका है। तब पुणे वॉरियर्स, कोच्चि टस्कर्स को शामिल किया गया था। कोच्चि को एक सीजन के बाद ही हटा दिया गया था क्योंकि कुछ विवाद हुआ था। लेकिन 2014 के बाद से ही आईपीएल में फिर से 8 टीमों की वापसी हो गई थी।