नई दिल्ली : नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार का पद से इस्तीफा,सुमन के.बेरी ने संभाला नए उपाध्यक्ष का पद

My Bharat News - Article 6787
नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार का पद से इस्तीफा

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है,उनका कार्यकाल 30 अप्रैल को समाप्त हो जायेगा. राजीव कुमार की जगह अब अर्थशास्त्री सुमन के. बेरी लेंगे,सुमन के. बेरी 1 मई से अपना पदभार ग्रहण करेंगे, सुमन के. बेरी नीति आयोग के तीसरे उपाध्यक्ष होंगे. योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग किये जाने के बाद अरविंद पनगढ़िया नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष बने थे. अरविंद पनगढ़िया का कार्यकाल 2014-2017 तक था.  इसके बाद राजीव कुमार नीति आयोग के उपाध्यक्ष थे.  राजीव कुमार का कार्यकाल 1 सितंबर 2017 से 30 अप्रैल 2022 तक है. वे नीति आयोग के दूसरे उपाध्यक्ष हैं.

My Bharat News - Article 0 908
नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष के तौर पर सुमन.के बेरी ने संभाला पद

सुमन.के.बेरी एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री हैं और उन्होंने आर्थिक थिंक टैंक नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च के महानिदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं. वो प्रधान मंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद, सांख्यिकीय आयोग और भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी समिति के सदस्य भी रहे हैं, उन्होंने देश के आर्थिक सुधारों के दौरान विश्व बैंक के लिए भी काम किया है; उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक के विशेष सलाहकार के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं.

My Bharat News - Article 087
राजीव कुमार व सुमन.के.बेरी

वहीं राजीव कुमार ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट और लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की थी. इसके अलावा वो सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में वरिष्ठ ‘फेलो’ भी रह चुके हैं.आपको बता दें कि,नीति आयोग का अध्यक्ष देश का प्रधानमंत्री होता है.प्रधानमंत्री को नीति आयोग का सर्वेसर्वा कहा जाता है,इसके अलावा उपाध्यक्ष का पद भी अहम जिम्मेदारी वाला होता है,आयोग की सभी नीतियों को बनाने व उनके संचालन में उपाध्यक्ष की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.