National Farmers Day: राष्ट्रीय किसान दिवस आज ,इसी दिन हुआ था चौधरी चरण सिंह का जन्म

My Bharat News - Article navbharat times

23 दिसम्बर को हर साल हमारे देश मे राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmers Day) मनाया जाता  है । इस अवसर पर देशभर के किसानों के काम को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर यह 23 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है। दरअसल, भारत के पांचवें प्रधानमंत्री और किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसम्बर को हुआ था इस वजह से इस दिन को किसान दिवस के रूप मे मनाया जाता है  । चौधरी चरण सिंह को भारतीय किसानों की स्थिति में सुधार लाने का श्रेय दिया जाता है। खुद किसान परिवार से होने के कारण वह किसानों की समस्या और स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ होते थे, इसलिए उन्होंने किसानों के लिए बहुत से  सुधार कार्य किए थे।

My Bharat News - Article 945123 chaudhary charan singh
CHAUDHARY CHARAN SINGH

किसानों को दिया जाता है सम्मान

किसानों का देश के विकास में बहुत  बड़ा योगदान होता है,  इसलिए हमें किसानों को सम्मान देना चाहिए। केंद्र और राज्यों की सरकारें किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। इस विशेष दिवस को मनाने का उद्देश्य ही यही है कि किसानों के योगदान को सराहा जाए। देश में इस अवसर पर किसान जागरूकता से लेकर कई तरह के कार्यक्रम होते हैं।

इस दिवस को मनाने के पीछे एक और कारण  यह है कि यह कृषि क्षेत्र की नवीनतम सीखों के साथ समाज के किसानों को सशक्त बनाने का विचार देता है। किसान दिवस समारोह लोगों को किसानों के सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों के बारे में शिक्षित करने का अवसर देता है।