केरल में मानसून आज दे सकता है दस्तक बिहार-दिल्ली में भी हो सकती है बारिश

My Bharat News - Article GettyImages 536027872 044faf59f344469b8ce0cf822dca1523
मॉनसून के केरल तक पहुंचने की जताई जा रही उम्मीद

केरल में आज मॉनसून दस्तक दे सकता है, क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल में दमदार उपस्थिति दर्ज कराने के लिए तैयार है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में बारिश होने की स्थितियां बननी शुरू हो गई हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को बताया कि केरल में स्थानिक वर्षा वितरण में वृद्धि हुई है और दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चल रही हैं. मॉनसून यहां सामान्य समय से दो दिन की देरी से पहुंच रहा है.

My Bharat News - Article Southwest Monsoon 2020 c
केरल में अगले 24 घंटे में हो सकती है भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि उपग्रह से हासिल तस्वीरों के अनुसार, केरल तट और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में बादल छाए हुए हैं. राज्य में स्थानिक वर्षा वितरण में वृद्धि हुई है, दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चल रही हैं. आईएमडी ने कहा, केरल में अगले 24 घंटे में बारिश के और बढ़ने से मानसून के अधिक अनुकूल माहौल होने का पूर्वानुमान है.

My Bharat News - Article 1564023619 2575
मॉनसून की आमतौर पर केरल पहुंचने की उम्मीद 1 जून बताई जाती है

केरल में आमतौर पर मॉनसून 1 जून को पहुंचता है. आईएमडी ने इससे पहले मॉनसून के यहां 31 मई या इससे 4 दिन बाद या पहले पहुंचने का अनुमान लगाया था, लेकिन 30 मई को उसने कहा था कि केरल में अभी मानसून आने की स्थिति नहीं बनी है. आईएमडी के अनुसार, इस साल मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है.

My Bharat News - Article monsoonindia ians 0
राजधानी दिल्ली में भी हो सकती है भारी बारिश

वहीं मानसून के केरल पहुंचने के बाद दिल्ली में भी आज हल्की बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है. दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे, 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.