नए सीबीआई निदेशक के नाम पर नहीं लग सकी मोहर चीफ जस्टिस ने याद दिलाया 6 माह का नियम

My Bharat News - Article 3G
मीटिंग में नए सीबीआई निदेशक के नाम पर नहीं लग सकी मोहर

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को सीबीआई के नए निदेशक की नियुक्त को लेकर हुई बैठक में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमाना ने एक नियम की याद दिला दी, जिससे सरकार की ओर से प्रस्तावित दो नाम इस रेस से बाहर हो सकते हैं. मीटिंग में चीफ जस्टिस ने सुप्रीम कोर्ट के ही एक फैसले का जिक्र करते हुए कहा कि ऐसे लोगों को पुलिस चीफ जैसे पदों पर नहीं बिठाना चाहिए, जिनका कार्यकाल 6 महीने से कम का बचा हो.

My Bharat News - Article 0त
चीफ जस्टिस ने मीटिंग में याद दिलाया 6 माह वाला नियम

मीटिंग में महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी सुबोध कुमार जायसवाल, सशस्त्र सीमा बल के डीजी केआर चंद्र और होम मिनिस्ट्री के स्पेशल सेक्रेटरी वीकेएस कौमुदी के नामों पर चर्चा हुई है, लेकिन इन नामों पर कोई सहमति नहीं बन सकी.

My Bharat News - Article 4प
पीएम मोदी की अध्यक्षता में सीबीआई के नए निदेशक के नाम के लिए हुई मीटिंग

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में चीफ जस्टिस एनवी रमाना के अलावा सदन में नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी भी शामिल थे. मीटिंग में जस्टिस रमाना ने ‘6 महीने के नियम’ की याद दिलाई, मीटिंग में सीबीआई के नए निदेशक के लिए यूपी के डीजीपी एचसी अवस्थी का भी नाम शामिल है.

My Bharat News - Article 4ल
यूपी डीजीपी एच.सी.अवस्थी का भी नाम शामिल है सीबीआई निदेशक की लिस्ट में

चीफ जस्टिस रमाना ने मीटिंग में कहा कि पैनल को नियम के आधार पर ही किसी नाम पर विचार करना चाहिए.चीफ जस्टिस की राय का नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने भी समर्थन किया है. मीटिंग में बीएसएफ के चीफ राकेश अस्थाना का नाम इस नियम के आधार पर खारिज कर दिया गया,  जो इस वर्ष 31 अगस्त को रिटायर होने वाले हैं.

My Bharat News - Article 2ल 1
नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा नामों के चयन में नियमों का सही ढंग से नहीं हुआ पालन


इसके अलावा नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी चीफ वाईसी मोदी भी 31 मई को रिटायर होने वाले हैं. इन दोनों ही नामों को सीबीआई की टॉप पोस्ट की रेस में माना जा रहा था. ऐसे में सीआईएसएफ के चीफ सुबोध कुमार जायसवाल के नाम पर सहमति बनती दिख रही है, जो लिस्ट में शामिल सभी नामों में से सीनियर हैं. पीएम नरेंद्र मोदी की मीटिंग 4 महीने के बाद हुई है. नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार ने नामों के चयन में नियमों का सही ढंग से पालन नहीं किया है.

My Bharat News - Article 6स
सीबीआई निदेशक के पद से आर.के शुक्ला फरवरी में ही हुए हैं रिटायर

नियम के मुताबिक सीबीआई के निदेशक के पद पर ऐसे किसी अधिकारी के नाम पर विचार किया जाना चाहिए, जिसके पास भ्रष्टाचार के मामलों को निपटाने का अनुभव हो और वरिष्ठता क्रम के मुताबिक सीनियर भी हो. आपको बता दें कि सीबीआई के निदेशक के पद से आरके शुक्ला फरवरी में ही रिटायर हो गए थे, तब से अडिशनल डायरेक्टर प्रवीण सिन्हा के पास इसका प्रभार है.