चक्रवात यास को लेकर लखनऊ समेत यूपी के 27 जिलों को मौसम विभाग ने किया अलर्ट

My Bharat News - Article 2DA
चक्रवात यास को लेकर यूपी के कई जिलों को मौसम विभाग ने किया अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत 27 जिलों में 24 से 28 मई के बीच तूफान की चेतावनी जारी कर दी है. रविवार को इसके लिए संबंधित जिलों के लोगों को खुद भी अलर्ट रहने को कहा गया है. इसके साथ ही तूफान से निपटने के लिए डीएम को जरूरी तैयारियां करने का निर्देश दिया गया है.

My Bharat News - Article 0तज
मौसम विभाग की ओर से जिलों के डीएम को जरूरी तैयारियों के दिये गए हैं निर्देश

मौसम विभाग की ओर से संबंधित जिलों के डीएम और राहत आयुक्त को अलर्ट किया गया है. इन जनपदों के लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम पर अपनी निगाह रखें और यथासंभव खुद सुरक्षित स्थान पर रहते हुए सारी तैयारियों को पूरा कर लें. मौसम विभाग की ओर से मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जनपद को अलर्ट किया गया है.

My Bharat News - Article 5वल
चक्रवात यास का असर यूपी में 24 से 28 मई तक जा सकता है देखा


चक्रवात ‘यास’ का असर 28 मई से पहले बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिखेगा. मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसका असर वाराणसी व आसपास के जिलों के साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज और लखनऊ तक दिख सकता है. जैस-जैसे ये पश्चिम की ओर बढ़ेगा इसका असर कम होता जाएगा. बीएचयू के पूर्व प्रोफेसर और मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है, जिस क्षेत्र में हवा का दवाब कम होगा, वहां तेज बारिश का भी प्रभाव देखा जाएगा.

My Bharat News - Article 2ैे
राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश

आपको बतायें कि मई में आए दिन बदलते मौसम को देखते हुए लोग कयास लगा रहे हैं कि इस बार मानसून जल्द आएगा. लेकिन मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि समय से पहले मानसून नहीं आएगा. लखनऊ स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में समय से पहले मानसून के आगमन की सम्भावना से इनकार करते हुए उन्होंने कहा कि यूपी में 20 जून के आसपास मानसून आने की सामान्य तारीख है और फिलहाल इसके प्रदेश में समय से पहले सक्रिय होने के आसार नहीं हैं.

My Bharat News - Article 1त
मानसून के इस बार पहले पहुंचने को लेकर मौसम वैज्ञानियों ने नकारा