मथुरा-वृंदावन : कृष्ण जन्मभूमि के पास मांस-मदिरा की बिक्री पर रोक के आदेश के खिलाफ दायर याचिका खारिज

My Bharat News - Article 2018073059
कृष्ण जन्मभूमि के पास मांस-मदिरा की बिक्री पर प्रतिबंध के खिलाफ दायर याचिका हुई खारिज

10 सितंबर, 2021 को यूपी सरकार ने मथुरा-वृंदावन कृष्ण जन्म भूमि के 10 स्क्वायर किलोमीटर के दायरे में शराब और मांस की बिक्री पर रोक लगा दी थी. इस रोक के खिलाफ वृंदावन की सामाजिक कार्यकर्ता शाहिदा की तरफ से जनहित याचिका दायर की गई थी जिसे इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अब खारिज कर दिया है. 

My Bharat News - Article 797248 krishnajanm
श्री कृष्ण जन्मभूमि द्वार

दायर याचिका को खारिज करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपने फैसले में बताया, ‘भारत विविधताओं से भरा एक महान देश है. यदि हम अपने देश को सभी समुदायों और संप्रदायों के प्रति सहिष्णुता और सम्मान के लिए एकजुट रखना चाहते हैं तो इस तरह के कदम बहुत जरूरी है.’

My Bharat News - Article 7e15e442b326e3bd250bc1bfb5fc8a26 original
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

कोर्ट ने आगे कहा, ‘हमारे पास एक ऐसा संविधान है जो धर्मनिरपेक्ष हैं और जो देश में सभी समुदायों, संप्रदायों, भाषाई और जातीय समूह आदि को पूरा करता है. ये भारत का संविधान है जो हमें हमारी सभी विविधता के बावजूद एक साथ रखता है. क्योंकि संविधान सभी समुदायों व संप्रदायों को समान सम्मान देता है. 

My Bharat News - Article 1ैै 1

कोर्ट ने कहा, ये आदेश नगरपालिका के सिर्फ 22 वार्डों के लिए है इसलिए इससे किसी के मौलिक अधिकार का कोई हनन नहीं हो रहा है. आपको बता दें कि याचिका में पसंद का भोजन करने पर इन वार्डों की पुलिस द्वारा परेशान करने की आशंका जताई गई थी और ऐसा हो सकने का आरोप भी लगाया गया था.  कोर्ट ने सुनवाई करते हुए कहा, ‘मथुरा-वृंदावन एक धार्मिक और पवित्र स्थान है. यहां अधिक संख्या में तीर्थयात्री आते हैंअदालत ने कहा कि, वो सरकार के लगाए प्रतिबंध पर विचार नहीं कर रही है. याचिकाकर्ता ने याचिका में प्रतिबंध लगाने संबंधी शासन के आदेश को चुनौती नही दी है.