महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल बने सीबीआई के नए डायरेक्टर

My Bharat News - Article 0CT
आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल बने सीबीआई के नए डायरेक्टर

केंद्रीय जांच ब्यूरो को मंगलवार देर रात सुबोध कुमार जायसवाल काबिल अफसर के रूप में अपना नया बॉस मिल गया है. आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल को सीबीआई का नया डायरेक्टर बनाया गया है. उनका कार्यकाल 2 साल का होगा. केंद्र सरकार ने मंगलवार को सुबोध जायसवाल की नियुक्ति की जानकारी दी.

My Bharat News - Article 0ृ4
महाराष्ट्र के डीजीपी भी रह चुके हैं सुबोध कुमार जायसवाल

सुबोध कुमार जायसवाल 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं और वो पूर्व में महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक पद पर रहे हैं. सीबीआई में डायरेक्टर बनने से पहले सुबोध कुमार केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के महानिदेशक थे.

My Bharat News - Article 03ु
इससे पहले सीआईएसएफ के महानिदेशक के रूप में दे चुके हैं अपनी सेवा

कैबिनेट की नियुक्ति समिति की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, सुबोध जायसवाल सीबीआई की कमान संभालेंगे.सीबीआई डायरेक्टर का ये पद फरवरी के पहले सप्ताह से तब से खाली पड़ा है, जब ऋषि कुमार शुक्ला ने अपना कार्यकाल पूरा किया था. उसके बाद से अपर निदेशक प्रवीण सिन्हा अंतरिम प्रमुख के रूप में प्रमुख जांच एजेंसी के मामलों को देख रहे थे.

My Bharat News - Article 0ेन
कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर जताई थी आपत्ति

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को सीबीआई के नए डायरेक्टर के चयन के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल, सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक कुमार राजेश चंद्रा और केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव वी. एस. के. कौमुदी के नाम की सूची तैयार की थी.

My Bharat News - Article 0्ी
सुबोध जायसवाल के नाम पर मीटिंग में शामिल सदस्यों ने लगाई मोहर

इस बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा, समिति के दो अन्य सदस्य लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और भारत के प्रधान न्यायाधीश एन वी रमन्ना भी उपस्थित थे.सीबीआई के नए डायरेक्टर चुनने की ये बैठक प्रधानमंत्री आवास पर हुई थी.

My Bharat News - Article 0ा4
मीटिंग में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस भी रहे मौजूद

लगभग 90 मिनट तक चली बैठक में अधीर रंजन चौधरी ने अधिकारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया को लेकर सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि जिस तरीके से चयन की प्रक्रिया अपनाई गई वो समिति के अधिदेश से मेल नहीं खाती है.

My Bharat News - Article 0्3
1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं सुबोध कुमार जायसवाल

आपको बताते चलें कि सुबोध कुमार के डायरेक्टर बनने से पहले, 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी और सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा अभी तक सीबीआई निदेशक का प्रभार संभाल रहे थे.