34 C
Lucknow
शनिवार, जुलाई 24, 2021

जानिए दुनिया के 25 फेवरेट प्लेसेस की बारे में भारत के भी 3 शहरों के नाम हैं शामिल–

Must read

पेगासस जासूसी मामले में राहुल गांधी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए गृह मंत्री अमित शाह से मांगा इस्तीफा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेगासस जासूसी मामले में बीजेपी पर एक के बाद एक कई आरोप लगाते हुए गृह...

बीएसपी के प्रबुद्ध सम्मेलन में दिखे प्रभु श्रीराम और परशुराम के पोस्टर अयोध्या से की सम्मेलन की शुरूआत

यूपी विधान सभा चुनाव 2021 से पहले ब्राह्मणों को अपने पाले में लाने के लिए बीएसपी ब्राह्मण सम्मेलन कर रही है. अयोध्या...

टीएमसी सांसद शांतनु सेन पूरे सत्र के लिए हुए सस्पेंड पेपर फाड़ने के लिए उपसभापति ने की कार्यवाही

टीएमसी सांसद शांतनु सेन ने गुरुवार को राज्यसभा में जो दुर्व्यव्हार किया था उसके लिए उन्हें मानसून सत्र के बाकी दिनों के...

लश्कर ए तैयबा के दो आतंकियों को सुरक्षाबलों ने किया ढेर

उत्तरी कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है.आंतकियों के मारे...

दुनियाभर में घूमने वाली ऐसे तो बहुत सी खूबसूरत जगहें हैं लेकिन उनमें से भी अगर आपको खास उन 25 जगहों के नाम पता जायें तो बेशक आपकी पसंददीदा जगहों में इन जगहों के नाम सबसे पहले शामिल हो जाएंगे जो हम आपको बताने जा रहे हैं.जी हां हम बात करने वाले हैं दुनिया के उन 25 बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसेस का जहां दुनियाभर से लोग लाखों की संख्या में घूमने आते हैं और वहां की खूबसूरती को अपनी जिंदगी के यादगार लम्हों में जगह देते हैं.इन 25 खूबसूरत स्थानों में भारत के भी 3 शहरों को शामिल किया गया है जो बेहद ही खूबसूरत हैं.

My Bharat News - Article FEIJ9U
बाली,इंडोनेशिया

बाली, इंडोनेशिया- इंडोनेशिया का शहर बाली किसी स्वर्ग से कम नहीं है.यही कारण है कि अमेरिका की प्रसिद्ध ट्रैवल वेबसाइट tripadvisor की ‘ट्रैवलर्स चॉइस अवॉर्ड की सूची में इंडोनेशिया का बाली शहर सबसे पॉपुलर डेस्टिनेशन बनकर उभरा है.बाली एक बेहद खूबसूरत शहर है जहां पूरे साल पर्यटकों का तांता लगा रहता है.ये जगह अपने खूबसूरत समुद्री किनारों के लिए बड़ी फेमस है.

My Bharat News - Article
लंदन सिटी यूके

 लंदन, यूनाइटेड किंगडम-घूमने को अपने जीवन में एक अहम हिस्सा देने वाला हर एक शख्स एक बार यूरोपियन देशों में घूमने का सपना जरूर देखता है.यहां लंदन जैसी खूबसूरत जगह क बेहतरीन जगह है.जिसके चलते लंदन को सपनों की दुनिया कहा जाता है.लोगों के अतरंगी मिजाज और बेहतरीन लाइफस्टाइल के लिए मशहूर लंदन शहर थोड़े महंगे वाली जगहों में से एक है लेकिन एक बार घूमकर इस लाजवाब शहर की खूबसूरती को देखकर अपने आप को आप कभी भी ठगा महसूस नहीं करेंगे.

My Bharat News - Article
दुबई बेहद खूबसूरत शहर

दुबई,यूएई- पहली नजर में दुबई आपको शायद ऊंची इमारतों वाला एक व्यस्त शहर नजर आए, लेकिन इस शहर में बतौर ट्रैवलर एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ है. ऊंट की सवारी से लेकर बैली डांस तक और ऊंची-ऊंची इमारतों के दीदार से शाही खान पान तक इस शहर को सबसे खूबसूरत जगहों में से एक बनाती है.

My Bharat News - Article 8ीुप8
पेरिस शहर

पेरिस, फ्रांस- अगर आप किस्से-कहानियों में किसी से प्यार हो जाने की बात पर यकीन नहीं करते तो पेरिस आपको पूरा भरोसा दिला देगा. ‘सिटी ऑफ रोमांस’ के नाम से फेमस ये जगह दुनिया के सात अजूबों में से एक है जो अपने आप में एक खास बात है.

My Bharat News - Article 8पिि
रोम,इटली

रोम, इटली-रोम के प्राचीन लोगों द्वारा इस शहर को ‘अनादि’ नाम दिया गया है.पर्यटकों के बीच रोम उनकी सबसे पसंदीदा जगहों में शुमार है. शहर के स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों को देखने लोग दुनिया भर से आते हैं.

My Bharat News - Article
हनोई,वियतनाम

हनोई, वियतनाम-वियतनाम का हनोई शहर भी दुनिया के सबसे बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन में गिना जाता है.यहां के ऐतिहासिक म्यूजियम और ओपेरा हाउस से लेकर आकर्षक मंदिर हनोई की खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं.

My Bharat News - Article 8िु
क्रीट,ग्रीस

क्रीट, ग्रीस-क्रीट ग्रीस का सबसे बड़ा द्वीप है.इस जगह के किनारों का सुखद अनुभव लेने दूर-दराज से लोग आते हैं.संस्कृतियों की तलाश करने वाले पर्यटकों के लिए इसे स्वर्ग कहा जाता है.

My Bharat News - Article
बैंकॉक,थाईलैंड

बैंकॉक, थाईलैंड- बैंकाक थाईलैंड की राजधानी है.अपनी खूबसूरत डेस्टिनेशन के लिए ये जगह पूरी दुनिया में मशहूर है.इस शहर की रात बेहद खूबसूरत होती है.ज्यादातर भारतीयों के लिए बैंकॉक ही उनका पहला इण्टरनेशनल टूरिस्ट स्पॉट बनता है.

My Bharat News - Article
बार्सिलोना,यूरोप

बार्सिलोना, यूरोप- यूरोप के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक बार्सिलोना भी है, जो कई चीजों के लिए मशहूर है. इस शहर के खूबसूरत समुद्री किनारे,लजीज खाना और खुशमिजाज लोग आपकी कभी ना भुलाने वाली यादों का हिस्सा बन सकते हैं.

My Bharat News - Article 335635
होई एन,वियतनाम

होई एन,वियतनाम- होई एन वियतनाम का एक असाधारण शहर है.वियतनाम पहुंचने के बाद होई एन तक जाने के लिए कोई हवाई अड्डा या रेलवे स्टेशन भी नहीं है.यहां सिर्फ सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है.टूरिस्ट को ये जगह काफी पसंद आती है.

My Bharat News - Article
इस्तानबुल,तुर्की

इस्तानबुल, तुर्की- तुर्की दुनिया का एकमात्र ऐसा शहर है जो दो महाद्वीपों के बीच बसा हुआ है. तुर्की के बड़े शहर इस्तानबुल में अलग-अलग संस्कृतियों के लोग रहते हैं.ये शहर अपनी प्राचीन धरोहरों और परंपराओं के लिए काफी जाना जाता है.

My Bharat News - Article 9999
सिएम रीप,कम्बोडिया

 सिएम रीप, कम्बोडिया- अपने अनूठे मंदिरों, प्राचीन गुफाओं और अद्भुत जलमार्गों के लिए प्रसिद्ध सिएम रीप को दक्षिण-पूर्व एशिया का आभूषण कहा जाता है. इस जगह पर लोगों से मिले सम्मान को टूरिस्ट हमेशा याद रखते हैं.शहर के केन्द्र से करीब 4 मील दूर अंगकोर वाट मंदिर है,जो शहर का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल भी है.

My Bharat News - Article 33333
माराकेच,मोरक्को

माराकेच, मोरक्को- मोरक्को का माराकेच एक ऐसा शहर है, जहां जाने की इच्छा हर टूरिस्ट के दिल में होती है.यहां के स्नानागार आपको एक खास अनुभव देंगे.इस शहर की यात्रा आपके लिए हमेशा बेहद यादगार रहेगी.

My Bharat News - Article 8888
फुकेट,थाईलैंड

फुकेट, थाईलैंड- अगर आपके जेहन में समुद्री बीच का ख्याल आ रहा है तो थाईलैंड के फुकेट से बेहतर कोई जगह हो ही नहीं सकती है.सफेद रेत, स्वादिष्ट खजूर, समुद्र के खूबसूरत किनारे और जीवंत शहर का वातावरण आपको यहां से वापिस नहीं लौटने देगा.

My Bharat News - Article 7777
नई दिल्ली,भारत

नई दिल्ली,भारत-भारत की राजधानी दिल्ली भी दुनिया के सबसे पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट में से एक है.कई बड़े मंदिर, शॉपिंग मॉल, प्राचीन धरोहर राजधानी दिल्ली के आकर्षण का केंद्र है.यहां के फूड स्टॉल्स और रंग बिरंगे बाजारों की वजह से भी दिल्ली पर्यटकों के दिल में खास जगह बनाती है.

My Bharat News - Article 0000
कैनकन,मेक्सिको

कैनकन, मेक्सिको- कैनकन को सनलाइट, सफेद रेत और खुशनुमा माहौल के रूप में परिभाषित किया जा सकता है. फैमिली के साथ छुट्टियां बिताने के लिए यह जगह एकदम परफेक्ट है.यहां के क्लब,बड़े-बड़े पूल और रिजॉर्टस आपको अच्छा अनुभव देंगे.

My Bharat News - Article 111
पलाया डारमेन,मेक्सिको

पलाया डेल कारमेन, मेक्सिको- गोताखोरों या स्कूबा डाइविंग का आनंद लेने वालों के लिए पलाया डेल कारमेन सबसे अच्छी जगह है. यहां आप पानी के भीतर विभिन्न प्रजाति के जीवों की बसी खूबसूरत दुनिया को देख पाएंगे.

My Bharat News - Article 222
फ्लोरेंस ,इटली

फ्लोरेंस, इटली- कला में विशेष रूचि रखने वाले लोगों को इटली का फ्लोरेंस शहर खास अनुभव देता है. यह शहर माइकल एंजेलो की स्मृतियों को दर्शाता है. वास्तुकला को करीब से समझने वाले लोग यहां मौजूद प्राचीन पोंटे वेकोइओ पुल की प्रशंसा करते नहीं थकते.

My Bharat News - Article 000022
उदयपुर,भारत

उदयपुर, भारत- भारत के राजस्थान में बसा उदयपुर शहर सैलानियों के दिल में एक विशेष स्थान बनाता है.उदयपुर अपने ऐतिहासिक किलों, भव्य महलों, प्राचीन मंदिरों,संग्रहालयों,त्योहारों और संस्कृति के लिए बड़ा प्रसिद्ध है.

My Bharat News - Article 334
टेनेराइफ,स्पेन

टेनेराइफ, स्पेन- टेनेराइफ स्पेन का एक द्वीप है. एक द्वीप होने के बावजूद, टेनेराइफ आदिवासी समूह के लोगों के प्रभाव को दर्शाता है. यहां जाने के लिए फरवरी सबस अनुकूल समय माना जाता है.यहां होने वाला कॉर्निवल उत्सव आपकी जिंदगी के सबसे यादगार पलों में से एक होगा.

My Bharat News - Article 6787
लिस्बन,पुर्तगाल

लिस्बन, पुर्तगाल- सात पहाड़ियों के बीच बसा यह विशाल शहर पुर्तगाल की राजधानी भी है. इस शहर की खूबसूरत रात को आप शायद ही कभी अपने जेहन से निकाल पाएंगे.रंग-बिरंगे बाजार,नाइटलाइफ के खूबसूरत नजारे और संग्रहालय आपकी यादों का सबसे अच्छा हिस्सा होंगे.

My Bharat News - Article 7688
न्यूयॉर्क सिटी,अमेरिका

न्यूयॉर्क, अमेरिका- महंगे हॉटेल्स, स्वादिष्ट पकवान, बेहतरीन सड़कें और खास लाइफस्टाइल न्यूयॉर्क की पहचान है. आप चाहे पहली बार यात्रा करें या कई बार आ चुके हैं,न्यूयॉर्क आपको हमेशा हैरान कर देता है.कलाकृति स्थलों और पश्चिमी संस्कृति का बेजोड़ नमूना आपको इस शहर मे देखने को मिलेगा.

My Bharat News - Article 4352
एडिनबर्ग,यूके

एडिनबर्ग, यूनाइटेड किंगडम- स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबर्ग अपनी विरासत, संस्कृति और त्योहारों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. ओल्ड टाउन और न्यू टाउन की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स के साथ ही यहां संग्रहालयों और घूमने-फिरने की जगहों की कोई कमी नहीं है.

My Bharat News - Article 12345
जयपुर गुलाबी शहर,भारत

जयपुर, भारत- राजस्थान का जयपुर पूरी दुनिया में पिंक सिटी के नाम से मशहूर है. महलों की शाही विरासत और दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने के लिए जयपुर बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है.हालांकि बहुत सारे सैलानियों को इनकी बजाय शहर की पुरानी सड़कों पर घूमना पसंद आता है.

My Bharat News - Article 34567
कुस्को,पेरू

कुस्को, पेरु- पेरू के खूबसूरत रेनबो माउंटेन को देखने के लिए पूरी दुनिया से पर्यटकों की आवक सालभर रहती है. पेरू में 17 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित मोन्टाना डि सिएट कोलर्स है.ये पर्वतमाला कुस्को क्षेत्र में एंडीज पर्वतमाला में है.इस पहाड़ को देखने के लिए दुनियाभर से हर साल करीब 4 लाख पर्यटक आते हैं.

- विज्ञापन -

More articles

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

Latest article

पेगासस जासूसी मामले में राहुल गांधी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए गृह मंत्री अमित शाह से मांगा इस्तीफा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेगासस जासूसी मामले में बीजेपी पर एक के बाद एक कई आरोप लगाते हुए गृह...

बीएसपी के प्रबुद्ध सम्मेलन में दिखे प्रभु श्रीराम और परशुराम के पोस्टर अयोध्या से की सम्मेलन की शुरूआत

यूपी विधान सभा चुनाव 2021 से पहले ब्राह्मणों को अपने पाले में लाने के लिए बीएसपी ब्राह्मण सम्मेलन कर रही है. अयोध्या...

टीएमसी सांसद शांतनु सेन पूरे सत्र के लिए हुए सस्पेंड पेपर फाड़ने के लिए उपसभापति ने की कार्यवाही

टीएमसी सांसद शांतनु सेन ने गुरुवार को राज्यसभा में जो दुर्व्यव्हार किया था उसके लिए उन्हें मानसून सत्र के बाकी दिनों के...

लश्कर ए तैयबा के दो आतंकियों को सुरक्षाबलों ने किया ढेर

उत्तरी कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है.आंतकियों के मारे...

सिद्धू ने संभाली पंजाब प्रदेश अध्यक्ष की कमान कैप्टन अमरिंदर से जंग के बीच सिद्धु की हुई ताजपोशी

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की कमान संभाली ली है. चंडीगढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम में सिद्धू की...