Kedarnath: 5 नवंबर को केदारनाथ जाएंगे पीएम मोदी, सिक्स सिग्मा को मिली स्वास्थ्य सेवाओं की जिम्मेदारी 

5 नवंबर को केदारनाथ जाएंगे पीएम मोदी, सिक्स सिग्मा को मिली स्वास्थ्य सेवाओं की जिम्मेदारी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को केदारनाथ(Kedarnath) दौरेपर जाएंगे। वहां वह 400 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत वाली परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इस दौरे में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा व्यवस्था की जिम्मेदारी सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस को दी गई है। इस दौरान धाम में तीन चिकित्सकीय दल तैनात रहेंगे जिसमें विशेषज्ञ डॉक्टर, नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ के लोग शामिल होंगे।

आपको बता दे यह दौरा मंदिर के कपात बंद होने से एक दिन पहले हो रहा हैं। केदारनाथ धाम के कपाट हर साल दीवाली के दो दिन बाद भैया दूज के पावन पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं जो अगले साल फिर अप्रैल—मई में खोले जाते हैं। 

इस दौरे को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री अपने दौरे में करीब 400 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में भव्य केदारपुरी का निर्माण हो रहा है और अपने इस दौरे में वह आदि शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण भी करेंगे।

PM narendra modi will visit kedarnath and badrinath dham on 18 and 19 may

सिक्स सिग्मा की बात करे तो, सिक्स सिग्मा के अधिकारियों को चिकित्सकीय व्यवस्था के लिए नई दिल्ली से जरूरी निर्देश भी मिल चुके हैं। साथ ही संस्थान ने केदारनाथ में सेटेलाइट कम्युनिकेशन (हेम रेडियो) भी स्थापित कर दिया है। इससे केदारनाथ से नई दिल्ली 24 घंटे बेहतर तरीके से संपर्क किया जा सकेगा। 

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के केदारनाथ(Kedarnath) भ्रमण को लेकर जिला प्रशासन मूलभूत सुविधाओं व सुरक्षा तैयारियों में जुट गया है। साथ ही धाम में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करा रहे सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूट मेडिकल सर्विस को स्वास्थ्य व्यवस्था चाक चौबंद रखने को कहा गया है। नई दिल्ली से मिले निर्देशों के तहत संस्थान द्वारा तीन चिकित्सकीय दल तैयार किए जा रहे हैं। इनमें हृदय रोग विशेषज्ञ, छाती रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ, त्वचा रोग विशेषज्ञ, फिजिशियन शामिल होंगे।