कोरोना से हुई मौतों के मामले में तीसरे नंबर पर भारत अबतक 4 लाख से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान

My Bharat News - Article 00 scaled
कोरोना से हुई मौतों पर दुनिया में तीसरे नंबर पर भारत

कोरोना महामारी से होने वाली मौतों के मामले में भारत दुनिया में तीसरा ऐसा देश बन गया है, जहां अब तक चार लाख से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. इस लिस्ट में अमेरिक अभी भी 6 लाख मौतों के साथ टॉप पर है. जबकि दूसरे नंबर पर ब्राजील है, यहां कुल 5.2 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई है. गुरुवार को रिकॉर्ड की गईं मौतों के साथ ही भारत में मरने वालों का आंकड़ा 4 लाख पहुंच गया है. 

My Bharat News - Article 09
कोरोना से हुई मौतों के मामले पर अमेरिका पहले और ब्राजील दूसरे नंबर पर है

आपको बता दें कि इंडियन एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट में कहा गया है प्रति दस लाख की आबादी पर COVID से हुई मौतों को देखें तो भारत की स्थिति दुनिया के बाकी कुछ देशों से बेहतर है. देश में ये आंकड़ा 287 है. जबकि रूस में 916, फ्रांस, मैक्सिको, अमेरिका और यूके  में 1,000 से 2,000 के बीच है. इस मामले में पेरू के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. यहां प्रति दस लाख की आबादी पर 5,765 मौतें रिकॉर्ड की गई हैं.

My Bharat News - Article 0000
रुवार को रिकॉर्ड की गईं मौतों के साथ ही भारत में मरने वालों का आंकड़ा 4 लाख पहुंच गया है. 

वहीं, कोरोना से हुईं मौतों के आंकड़े छिपाने पर चल रही बहस के बीच कुछ प्रमुख अर्थशास्त्रियों का भी मानना है कि भारत में मौतों की अंडर रिपोर्टिंग कोई नहीं बात नहीं है. उन्होंने कहा कि अंडर रिपोर्टिंग के कई कारण होते हैं, जिसमें से एक ये भी है कि कई मौतें बिना मेडिकल अटेंशन से होती हैं, इसलिए मेडिकल के बुनियादी ढांचे में पहले से अधिक सुधार करना बेहद जरूरी है.