25 C
Lucknow
शुक्रवार, सितम्बर 17, 2021

अगर आप जाते हैं जिम तो भूलकर भी न करें ऐसी गलतियां जो पड़ सकती है आपकी सेहत पर भारी

Must read

Hardoi: नानी के घर आई 6 साल की मासूम का पड़ोसी ने किया रेप, जाने पूरा मामला…

हरदोई(Hardoi) जिला के संडीला से एक मासूम के साथ दुष्कर्म का घिनौना मामला सामने आया हैं। मंगलवार रात मासूम बच्ची घर के...

Uttarakhand: देर रात भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट के घर पर हुआ धमाका

उत्तराखंड(Uttarakhand) में भाजपा जिलाध्यक्ष नैनीताल प्रदीप बिष्ट के घर पर मंगलवार देर रात करीब 12:30 बजे धमाका होने से हड़कंप मच गया...

देश में सिंगल डोज़ वैक्सीन Sputnik Light की तीसरे ट्रायल को मंज़ूरी

देश में कोरोना बीते दो साल से तबाही मचा रहा हैं और भारत में इससे अछूता नहीं हैं। हालांकि अब जा कर...

IPL: स्टेडियम में मिलेगी दर्शकों को एंट्री, इस दिन से बुक करे टिकट

BCCI ने बुधवार को IPL से जड़ी दर्शकों के लिए एक बड़ी घोषणा की हैं। बोर्ड ने टूर्नामेंट के 14वें सीज़न के...

जो लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सीरियस रहते हैं, वो लोग जिम  में जाकर एक्सरसाइज या योगा जरूर करते हैं, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के दौर में लगे लॉकडाउन में अनगिनत लोगों ने अपनी हेल्थ को नज़र अंदाज किया और कई किलो वजन भी बढ़ा लिया है.ऐसे में अब जब सब कुछ धीरे-धीरे नॉर्मल हो रहा है तो लोगों ने जिम की तरफ अपना रुख किया है.आप भले ही वहां पर अपनी फिटनेस के लिए जा रहे हैं, लेकिन ऐसे कई लोग हैं, जो अनजाने में ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है.

My Bharat News - Article 49 2
जिम में वर्कआउट करते समय कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना बेहद ही है जरूरी

आइए आपको बताते हैं कि अगर आप जिम जाते हैं तो ऐसी कौन सी गलतियां न करें जिससे आप बने रह सकते हैं सेहतमंद—

My Bharat News - Article 41 2
जिम में वर्कआउट की शुरूआत हमेशा वार्मअप से ही करनी चाहिए

जब भी आप जिम जाएं तो वर्कआउट की शुरुआत वॉर्म अप से करें, सबसे पहले आप हल्का-फुल्का कार्डियो करें. इसके बाद 10 से 15 मिनट तक ट्रेडमिल पर रनिंग करें, इसके बाद ही एक्सरसाइज शुरू करें.

My Bharat News - Article 231
जिम में वर्कआउट के दौरान रिलैक्स करना होता है बेहद जरूरी

यहां आपको ये बात ध्यान रखने की जरूरत होगी  कि जिम में  हर एक्सरसाइज के बीच में आपको कम से कम 5 मिनट तक रिलैक्स करना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से आप अपनी अगली एक्सरसाइज के लिए फिर से चार्जअप हो जाएंगे.

My Bharat News - Article 345
जिम की शुरूआत में हैवी वर्कआउट करने को करें नजरअंदाज

आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि अगर आपने अभी ही जिम जाना शुरू किया है तो जिम में हैवी वर्कआउट बिल्कुल भी ना करें. इससे आपको गहरी इंजरी हो सकती है, इसलिए शुरु के 10 से 15 दिनों तक कम वजन वाले डंबल और अन्य इक्विपमेंट्स का ही प्रयोग करें. धीरे-धीरे जब आपके शरीर को वर्कआउट की आदत हो जाएगी तब आप हैवी वर्कआउट शुरू कर सकते हैं.जैसे- शुरुआत में आप 2.5 किलो के डंबल का प्रयोग करें, इसके बाद धीरे-धीरे बढ़ाते हुए  5 किलो और फिर 7.5 किलो वाले वजन का इस्तेमाल करें.

My Bharat News - Article
वर्कआउट के दौरान बचें पानी पीने से

वहीं इस समय मौसम में भी काफी तेजी से बदलाव हो रहा है. सर्दियां जा रही हैं और गर्मियों ने अपनी दस्तक दे दी है. ऐसे में जब आप एक्सरसाइज करेंगे तो आपको बेहद गर्मी लगेगी, लेकिन कुछ लोग यहीं पर ही एक गलती कर देते हैं. वो जल्दबाजी में ढेर सारा पानी पी लेते हैं,जो कि  आपकी सेहत को काफी  नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो आप थोड़ी थोड़ी देर पर एक-एक घूंट पानी पी सकते हैं, इससे आपको नुकसान नहीं होगा.

My Bharat News - Article 067
वर्कआउट करने के बीच में गर्मी लगने पर भी एसी या पंखे से बचें

जिम में वर्कआउट करते समय लोगों को इतनी गर्मी लगती है कि वो पंखे या एसी के सामने जाकर खड़े हो जाते हैं. ऐसा करना आपको बीमार बना सकता है,यहां इस बात के ध्यान रखने की सख्त जरूरत है कि आपको कितनी भी गर्मी लगे, लेकिन आप ये काम नहीं करेंगे. इसकी बजाए आप थोड़ी देर बैठकर रिलैक्स कर लें जिससे आप अगली एक्सरसाइज के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएं.

My Bharat News - Article
जिम जाने से पहले हैवी डाइट लेने से हो सकती है दिक्कत

आप चाहे सुबह जिम जाएं या शाम को,लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि, वर्कआउट से पहले खाना नहीं खाना है. कुछ लोग सोचते हैं कि इससे उन्हें एनर्जी मिलेगी, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी सही नहीं है. इसके विपरीत आप एक्सरसाइज करते समय हैवी फील करेंगे और कई बार खाना हजम नहीं होने पर उल्टी जैसा भी महसूस करेंगे, आप एक्सरसाइज करने के दौरान एनर्जी के लिए ब्लैक टी या ग्रीन टी पी सकते हैं जिससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती रहेगी..

My Bharat News - Article
लगातार जिम जाकर आप बने रह सकते हैं सेहतमंद
- विज्ञापन -

More articles