कोरोना पॉजिटिव होने पर होम आइसोलेशन में अपनाएं ये तीन बातें- – –

My Bharat News - Article 46
होम आइसोलेशन में अपनाएं हेत्दी डाइट

अगर आप कोरोना वायरस पॉजिटिव है तो घबराइए नहीं, आप अपना इलाज अपने परिवार के बीच घर में ही कर सकते हैं. कोरोना के सभी मरीज़ों को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है. कोरोना पॉजिटिव मरीज़ होम आइसोलेशन में भी अपना इलाज करके तंदुरुस्त हो सकते हैं, इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी है.

My Bharat News - Article 704
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉं हर्षवर्धन सिंह ने होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को दी सलाह

स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के मरीज़ों के इलाज के लिए जरूरी जानकारी लोगों की बीच लगातार सांझा कर रहे हैं, ताकि मरीज़ इस बीमारी के दुष्टप्रभाव से अवगत हो सकें. अगर आप कोरोना पॉजिटिव हैं और होम आइसोलेशन में अपना इलाज कर रहे हैं तो स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा निर्धारित टिप्स अपनाकर इस बीमारी का उपचार कर सकते हैं.

My Bharat News - Article 17
डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर दी सलाह

कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों को अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. इन मरीज़ों के लिए खान-पान के साथ ही एक्सरसाइज करना भी जरूरी है. अगर मरीज़ को सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो ऐसे मरीज़ों को चाहिए कि वो लाइट ब्रेथिंग एक्सरसाइज़ करें, आप एक्सरसाइज़ के लिए किसी योगा एक्सपर्ट की मदद लेकर भी ब्रेथिंग एक्सरसाइज को आसानी से कर सकते हैं.इस एक्सरसाइज की मदद से आप अपने ऑक्सीजन लेवल को सही स्तर पर बनाए रख सकते हैं.

My Bharat News - Article 71
ब्रेथिंग एक्सरसाइज करक आप ऑक्सीजन लेवल को कर सकते हैं कंट्रोल

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त लिक्विड पीना चाहिए. कोरोना पॉजिटिव मरीज़ को चाहिए कि वो दिन भर में पर्याप्त पानी पीएं. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ओआरएस का घोल, लिक्विड जूस और नारियल पानी के साथ ही नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं.

My Bharat News - Article 73
कमजोरी दूर करने के लिए पीना चाहिए नारियल पानी

कोरोना पॉजिटिव मरीज़ की बॉडी में वीकनेस ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे मरीज़ों के लिए उठना बैठना भी बहुत मुश्किल लगता है. कोरोना के कम लक्षण वाले मरीज़ जिनका घर में इलाज चल रहा है वो वॉक जरूर करें, वॅाक करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. कोरोना के मरीजों को घर में ही रोजाना 10 से 15 मिनट वॅाक करनी चाहिए, आप चाहें तो वॅाक करने से पहले डॅाक्टर से अवश्य सलाह ले सकते हैं.

My Bharat News - Article 7 0
डॉक्टर से सलाह लेकर नियमित रुप से करनी चाहिए वॉकिंग