सीएम केजरीवाल की सहमति के बाद आज से दिल्ली में होगी शराब की होम डिलीवरी

My Bharat News - Article default
दिल्ली में अब से हो सकेगी शराब की होम डिलीवरी

कोरोना काल में जहां केन्द्र सरकार की ओर से राशन की दुकानों पर कार्ड धारकों को राशन मुफ्त में बांटा जा रहा है तो वहीं देश की राजधानी दिल्ली में शराब की होम डिलीवरी के लिए शराब विक्रेता आज से लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

My Bharat News - Article navbharat times 4
दिल्ली सरकार ने शराब की होम डिलीवरी को लेकर लागू की है संशोधित नीति

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने शराब की डिलीवरी को लेकर संशोधित नीति लागू की है. आबकारी नियम, 2021 के अनुसार आज से L-13 लाइसेंस धारकों को ग्राहकों के घर तक शराब पहुंचाने की अनुमति होगी.

My Bharat News - Article demo pic 1519020727
मोबाइल ऐप और पोर्टल के जरिये ही केवल मंगा सकेंगे घर बैठे शराब

दिल्ली सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लाइसेंस धारक केवल मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए ही घरों में शराब की डिलीवरी कर सकेंगे. हॉस्टल, ऑफिस और संस्थान में शराब की डिलीवरी नहीं की जाएगी.

My Bharat News - Article default 1
दिल्ली के अलावा देश के कई अन्य राज्यों में लागू है पहले से ये सुविधा

1 जून को दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब के व्यापार को नियंत्रित करने वाले आबकारी नियमों में संशोधन के बाद ये घोषणा की थी. दिल्ली के अलावा छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब, झारखंड, ओडिशा ऐसे राज्यों में पहले से शामिल हैं जहां शराब की होम डिलिवरी की इजाजत है.

My Bharat News - Article j 2019011816305417
कोरोना काल में शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़ को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लिया ये फैसला

आबकारी नीति में संशोधन करते हुए सरकार ने स्पष्ट किया है कि नए आबकारी नियमों के तहत दिल्ली में मोबाइल एप और पोर्टल के जरिए शराब की होम डिलीवरी की इजाजत दे दी गई है. हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि दिल्ली भर में शराब की दुकानों को शराब पहुंचाने की अनुमति दी जाएगी. केवल एल-13 लाइसेंस धारकों को ही होम डिलीवरी करने की अनुमति होगी, न कि शहर के हर शराब की दुकान पर.

My Bharat News - Article sharb 3736076 835x547 m
एल-13 लाइसेंस धारकों को ही होम डिलीवरी करने का मिला है आदेश

आपको बतायें कि बीते वर्ष कोरोना महामारी के दौर में लॉकडाउन के बाद जब शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई थी, तो उस वक्त शराब की दुकानों पर जबरदस्त भीड़ उमड़ पड़ी थी.

My Bharat News - Article alcoholic beverages 1501152920 3176310
होम डिलीवरी करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार को कहा था विचार करने के लिए

ऐसा ही देश के कई अन्य राज्यों में भी देखा गया था, जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी चिंता जताई थी और कहा था कि राज्यों को कोरोना गाइडलाइन को ध्यान रखते हुए शराब की होम डिलीवरी पर विचार करना चाहिए.