Heart Attack से बचने के लिए रखे स्वास्थ का ध्यान , अपनाएं ये घरेलू उपाय

My Bharat News - Article images 3

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अनियमित दिनचर्या की वजह से 30 से 40 वर्ष की उम्र में ही बहुत सारे दिल के रोग (Heart Attack) होने लगते हैं. यह समस्या इतनी आम हो चुकी है कि हर परिवार में कोई ना कोई इस समस्या का शिकार है.

यूं तो हमारे शरीर में हर एक अंग का अपना अलग ही महत्व है लेकिन हमारे शरीर में दिल का स्थान सबसे खास होता  है. सारे शरीर में खून भेजने  का काम दिल ही करता है.

दिल के रोगों में सबसे बड़ा रोग दिल का दौरा है, जिसे हृदयाघात या हार्ट अटैक भी कहा जाता है

एक स्वस्थ, पौष्टिक आहार हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है और महत्वपूर्ण कामकाज को बनाए रखता है। हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए हमे अपने स्वास्थ का सही तरह से ध्यान रखने की जरूरत है ।

1… अधिक चिकनाई वाली चीजे ना खाये

हार्ट अटैक से बचने का ये सबसे बेहतरीन उपाय हैं अगर आपको हार्ट की परेशानी हैं तो आपको आज से ही चिकनाई वाली व तली हुई वस्तुओं से परहैंज करना चाहिए इससे आपका स्वास्थ्य काफी हद तक ठीक रहता हैं.

2… वजन कम करें

कई बार सुनने मे‌ आता हैं व हम देखते हैं की उन लोगो को हार्ट अटैक की समस्या अधिक रहती हैं जो काफी मोटे होते हैं ऐसे लोगो को स्वास्थ्य पर जल्द ही ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए अन्यथा वक्त के साथ वो बहुत सी बिमारीयो के शिकार भी हो सकते हैं अगर आपका वजन अधिक हैं तो आपको अभी से वजन घटाने का प्रण ले ले‌ना चाहिए इससे आप काफी हद तक हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचे रह सकते हैं.

3 ….प्रतिदिन व्यायाम करें

स्वास्थ्य के लिए व्यायाम बहुत आवश्यक होता हैं अगर आपको अपना स्वास्थ्य अच्छा रखना हैं व दिल की बिमारीयो से दुर रहना है‌ तो आपके लिए व्यायाम बहुत अच्छा तरीका हैं व्यायाम से आप मानसिक व शारीरिक रुप से भी स्वास्थ्य रहते हैं

4… तनाव से बचे

हार्ट अटैक की सबसे बडी वजह तनाव ही हैं तनाव के कारण लोगो को सबसे अधिक हार्ट अटैक आते हैं इससे बचने का एक ही तरीका हैं की आप कभी भी किसी भी परिस्थिति मे तनाव से हमेशा बचे रहे तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए जानलेवा भी हो सकता हैं.

5… नियमित ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहैं

हार्ट अटैक के रोगी के लिए ब्लड प्रेशर की नियमित जांच कराना बहुत जरुरी हैं क्युँकि ज्यादा ब्लड प्रेशर से किसी भी वक्त व्यक्ति को दिल का दौरा पड सकता हैं  अगर आप‌ नियमित ब्लड प्रेशर की जांच कराते हैं इससे  आपको ब्लड प्रेशर की नियमित जानकारी मिल जायेगी व आप इसकी दवाई ले के दिल के दौरे से भी बच सकते हो.

6…धुम्रपान ना करे

धुम्रपान के नुकसान से तो लगभग सभी लोग परिचित होगे पर फिर भी लोग इसकी जानलेवा बिमारीयो को नजरअंदाज कर देते हैं । पर अगर हम बात करे दिल के मरीज की तो धुम्रपान दिल के‌ मरीज के लिए पूर्णतया जहर के समान ही हैं। धुम्रपान से दिल व फेफड़ों पर काफी बुरा प्रभाव पडता हैं जिससे दिल का दौरा पडने की सम्भावना काफी हद तक बढ जाती हैं इसलिए दिल के रोगी को जल्द ही सभी के धुम्रपान को छोड देना ही बेहतर है.