हेल्थ : ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाने में शामिल करें ये 3 सब्जियां

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आज की भागती-दौड़ती जिंदगी और बदलती लाइफस्टाइल खुद को फिट रखना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर खुद को फिट रखना है और बीमारियों को अपने से दूर रखना है तो व्यायाम के साथ-साथ आपको अपनी डाइट में भी अच्छे आहार को शामिल रखना चाहिए.

कुछ खास सब्जियों के इस्तेमाल से बचे रहेंगे शुगर से

वहीं बदलती लाइफस्टाइल में आज लोगों को शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है, हालांकि, कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए इसे कंट्रोल किया जा सकता है. देश में लगातार डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, खराब खान-पान के चलते ये बीमारी अपने पैर पसार रही है. ऐसे में कुछ लोगों की जिंदगी तो इसकी दवाइयों के सहारे ही चलती है. तो आइए जानते हैं कि किन तीन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करके डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

गाजर के नियमित सेवन से शुगर होगा कंट्रोल

गाजर वैसे तो अपने अपने आप में बहुत ज्यादा फायदेमंद है. इसके एक नहीं बल्कि कई बड़े फायदे हैं. इसके खाने से आंखों रोशनी बढ़ने से लेकर बॉडी को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि इसके खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है. ये एक ऐसी हरी सब्जी है, जो सर्दी में बहुत अधिक मिलती है सस्ते दामों पर मिलती है.

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पत्तागोभी के सेवन से कंट्रोल होगा शुगर

इसके अलावा पत्तागोभी भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है.  पत्ता गोभी में स्टार्च की मात्रा बहुत कम होती है. पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स से भरपूर होते हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में ये सब्जी जरूर शामिल करें. इसको आप सलाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही आप आलू के साथ इसकी टेस्टी सब्जी बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

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खीरे मे 90 प्रतिशत तक पानी होता है इसमें स्टॉर्च की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है

गर्मी के दिनों में खीरा हर घर की फ्रिज में आपको मिल जाएगा खीरा शरीर में पानी की कमी को पूरा करने का एक अच्छा स्त्रोत है. जैसा की सभी जानते हैं कि खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है. गर्मियों में तो आपको अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपकी बॉडी में पानी की कमी भी नहीं होती है. इसमें भी स्टॉर्च बिल्कुल नहीं होता है. ऐसे में ये आपके लिए काफी फायदेमंद है और शुगर के मरीजों को इसका नियमित इस्तेमाल करना चाहिए.