गुजरात : ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन का दो दिवसीय भारत दौरा, हलोल में जेसीबी की नई यूनिट का करेंगे उद्घाटन

My Bharat News - Article k
अपने 2 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे ब्रिटिश पीएम

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं एक तरफ जहां रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध की जंग छिड़ी हुई है तो वहीं ब्रिटिश पीएम का ऐसे समय भारत दौरा कई मायने में अहमियत रखता है.माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनकी होने वाली मुलाकात में राजनयिक मामलों के अलावा रणनीतिक रक्षा और आर्थिक साझेदारी को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद है.

My Bharat News - Article 20 04 2022 modi and boris jonhson 22644954
पीएम मोदी के साथ कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

ब्रिटिश पीएम ने गुजरात के साबरमती आश्रम पहुंचकर बापू के चित्र पर माल्यार्पण किया और आश्रम में स्थित चरखा चलाकर सूत काता,इस दौरान उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहें यहां उन्हें महात्मा गांधी की शिष्या मेडेलीन स्लेड उर्फ मीराबेन की ऑटोबायोग्राफी ‘द स्पिरिट्स पिलग्रिमेज’ यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को साबरमती आश्रम के तरफ से गिफ्ट की जाएगी. ये किताब महात्मा गांधी की दो किताबों में से एक है, जो कभी पब्लिश नहीं हुई, इससे पहले अहमदाबाद पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत हुआ.

My Bharat News - Article FQ1j30cakAAqWoz
गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने ब्रिटिश पीएम का एयरपोर्ट पर स्वागत किया

ब्रिटिश प्रधानमंत्री गुरुवार को गुजरात में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे, इसके बाद वो शाम को दिल्ली के लिए रवाना होंगे. 22 अप्रैल को पीएम मोदी के साथ शिखर बैठक करेंगे,ब्रिटिश पीएम की भारत दौरे से पहले ‘नए युग की ट्रेड डील’ की काफी ज्यादा चर्चा है.

पीएम बोरिस जॉनसन अपने दो दिवसीय भारत दौरे के दौरान वडोदरा के हलोल में JCB कंपनी की नई यूनिट का उद्घाटन करेंगे, इस यूनिट में बुलडोजर समेत कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के कई दूसरे उपकरण भी बनाए जाएंगे. ब्रिटिश मूल की कंपनी JCB का भारत में ये छठा प्लांट है, इस प्लाट को बनाने में करीब 650 करोड़ रुपए की लागत आई है.