अपनाएं ये 5 आसान Tips, कोई नहीं कर पाएगा साइबर फ्रॉड

My Bharat News - Article 10 1

इन दिनों साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. आए दिन पुलिस ऐसे गैंग्स को दबोच रही है. लेकिन सच बात तो ये है कि साइबर फ्रॉड के लिए बहुत हद तक हम ही जिम्मेदार होते हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से साइबर फ्रॉड से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है.

स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहें
ज्यादा मोबाइल फोन कंपनियां अपने हैंडसेट्स की सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए नए अपडेट्स भेजती रहती हैं. अपने फोन को सिक्योर करने के लिए इसे अपडेट करते रहिए. इसके लिए आप फोन की सेटिंग में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट्स चेक कर सकते हैं.

My Bharat News - Article 01 13

UPnP को ऑफ ही रखें
आपने इस पर ध्यान नहीं दिया होगा. लेकिन हम आपको हैकिंग से बचने का ये ट्रिक भी बता रहे हैं. अपने ब्रॉडबैंड राउटर में मौजूद यूनिवर्स प्लग ऐंड प्ले (UPnP) को हमेशा बंद रखे. जब जरूरी हो तभी इस ऑन करें. दरअसल UPnP की मदद से ही कोई भी आउटसाइडर आपके नेटवर्क में आसानी से कनेक्ट हो सकता है. सेंधमारी के लिए इसका भी बहुत इस्तेमाल होता है.

My Bharat News - Article 02 13

अच्छे ब्रैंड का स्मार्टफोन खरीदना समझदारी
अच्छे ब्रैंड का मतलब महंगा स्मार्टफोन कतई नहीं है. इन दिनों सैमसंग और एलजी जैसे ब्रैंड भी काफी किफायती फोन निकाल रहे हैं. अच्छे ब्रैंड के स्मार्टफोन्स की एक खासियत ये है कि इनके सिक्योरिटी अपडेट समय-समय पर आते रहते हैं. ऐसे में फोन हैक होने की संभावना कम होती है.

My Bharat News - Article 03 12

अपने WiFi को सिक्योर करें
जब भी घर में ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल करें उसके WiFi पासवर्ड का खास ध्यान रखें. याद रखिए कि अपने नाम का पासवर्ड में इस्तेमाल न करें. साइबर चोरी के लिए सबसे पहले पासवर्ड में आपका नाम डालकर ही सेंधमारी की कोशिश की जाती है.

My Bharat News - Article 04 10

मोबाइल में डाले स्ट्रॉन्ग पासवर्ड
मोबाइल में स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखना सुरक्षा की सबसे बुनियादी व्यवस्था है. अगर आप मोबाइल में कम से कम 8 कैरेक्टर्स वाला पासवर्ड डालते हैं तो इसे क्रैक करना थोड़ा मुश्किल होता है. पासवर्ड सेट करते वक्त हमेशा नंबर और स्पेशल कैरेक्टर्स का इस्तेमाल करें.

My Bharat News - Article 05 6