Facebook कंपनी ने लिया बड़ा फैसला, जल्द ही बदल सकता नाम, जाने क्या है वजह?

Facebook कंपनी ने लिया बड़ा फैसला, जल्द ही बदल सकता नाम, जाने क्या है वजह?

फेस्बुक(Facebook) कंपनी को एक नए नाम से कंपनी को रेबरण्ड करने की तैयारी कर रहा हैं। द वर्ज की एक रिपोर्ट बताती हैं कि फेसबुक अगले हफ्ते अपनी कंपनी का नाम बदलने की योजना बना रहा है। ceo मार्क जुकरबर्ग 28 अक्टूबर को कंपनी के एनुअल कनेक्ट कॉन्फ्रेंस में नए नाम की घोसन करेंगे। हालांकि रिपोर्ट में यह भी लिखा हैं कि नाम की घोषणा पहले भी की जा सकती हैं।

रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी ये फैसला इसलिए लेना चाहती हैं ताकि वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म से अधिक के लिए पहचानी जाए। कंपनी ने बीते रविवार को यह घोषणा की है कि वो यूरोप में अगले पांच साल में 10000 नौकरियों की भर्ती करने की तैयारी कर रहा हैं। साथ ही फेसबुक के एक प्रवक्ता ने यह कहते हुए टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि कंपनी “अफवाहों या अटकलों पर टिप्पणी नहीं करती है।”

Facebook Timeline: How To Control What Shows Up | Time

बता दें कि जुलाई में फेसबुक के फाउंडर Zuckerberg ने कहा था कि कंपनी का भविष्य ‘metaverse’ में है। इसमें यूजर्स अंदर रहेंगे, काम करेंगे और खेलेंगे भी. आपको बता दें मेटावर्स पर फेसबुक ही नहीं, बल्कि दुनिया की कई बड़ी कंपनियां इन्वेस्ट कर रही हैं. सीधे शब्दों में आप इसे वर्चुअल रियलिटी की तरह समझ सकते हैं.फेसबुक जो लक्ष्य बना रहा है, वह एक अल्फाबेट इंक जैसी होल्डिंग कंपनी है – जो कि एक संगठन के तहत इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, ओकुलस और मैसेंजर जैसे कई सोशल नेटवर्किंग ऐप में से एक है।

गोरतलब है कि, रीब्रांडिंग को लेकर जानकारी एक ऐसे समय में मिली है जब फेसबुक को कई घोटालों पर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इसमें एक व्हिसलब्लोअर, फ्रांसेस हॉगेन द्वारा लीक किए गए आंतरिक दस्तावेजों की एक सीरीज शामिल है। इन्होंने सीनेट समिति के सामने गवाही दी थी। फेसबुक अभी भी अमेरिकी सरकार द्वारा अविश्वास की जांच के दायरे में है।