कोरोना के बीच बेहद ही सादगी से मनाया जा रहा देश भर में ईद का त्योहार.शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे जव्वाद नकवी ने लोगों को दी ईद की बधाई

My Bharat News - Article 45 1
कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए देश में मनाया जा रहा ईद का त्योहार

पवित्र रमजान के पूरे 30 रोजों के बाद गुरुवार को ईद के चांद का लोगों ने दीदार किया.देशभर में बेहद ही सादगी के साथ ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन मुस्लिम समाज ईदगाह और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा करता है, लेकिन ये दूसरा साल है जब कोरोना महामारी के चलते ईद की नमाज लोगों ने घर पर अदा की और मस्जिदों में कम भीड़ देखने को मिली.

My Bharat News - Article 23 2
सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मस्जिदों में लोगों ने अदा की नमाज

सुलतानपुर में जिला प्रशासन शासन के निर्देश पर पूरी तरह मुस्तैद था, दो दिन पूर्व ही जिला प्रशासन ने उलेमाओं और संभ्रांत व्याक्तियों के साथ मीटिंग कर अपील की थी कि लोगों से कहें कि घरों में ही नमाज अदा करें. प्रशासन का कहना था कि इससे सोशल डिस्टेंसिंग तार-तार होने से बचेगी और हम कोरोना से लड़ने में सक्षम रहेंगे. इसी के तहत गुरुवार शाम और शुक्रवार सुबह मस्जिदों से ऐलान हुआ कि सभी अपने अपने घरों में ईद की नमाज अदा करें.

My Bharat News - Article 121
कोरोना महामारी से निजात पाने की मुस्लिम भाइयों ने की दुआ

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में भी ईद की नमाज घरों पर ही अदा की गई. कोरोना कर्फ्यू के मद्देनजर जारी गाइडलाइन के अनुसार जिले की मस्जिदों में पांच-पांच नमाजियों के साथ नमाज अदा की गई. इस दौरान कस्बा पुलिस दल भ्रमणशील रही ताकि नियमों का पालन कराया जा सके. एसडीएम अविनाश मौर्य और सीओ सिटी वीरेंद्र विक्रम दलबल के साथ निरीक्षण पर रहे न्यूरिया, अमरिया, मझोला, पूरनपुर, बीसलपुर, बिलसंडा, जहानाबाद आदि में थाना प्रभारी एहतियातन भ्रमण करते दिखाई दिए.

My Bharat News - Article 77
ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी ने दी ईद की बधाई

राजधानी लखनऊ में भी आज ईद का त्योहार मनाया जा रहा है, कोविड के चलते लोग घरों पर ही इस त्योहार को मना रहे हैं, मस्जिदों में सिर्फ 5 लोग नमाज अदा कर रहे, धर्मगुरुओं ने घरों में नमाज पढ़ने की अपील की, ईद को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये हैं.इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फिरंगी महल के अध्यक्ष और ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी ने इस मौके पर लोगों को ईद की बधाई देते हुए दुआ की है कि जल्द ही देश को कोरोना महामारी से निजात मिले.

My Bharat News - Article 33 1
शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे जव्वाद ने अपने घर पर ही पढ़ी नमाज,लोगों को ईद की दी बधाई

ईद के अवसर पर शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे जव्वाद ने अपने घर में नमाज पढ़ी.उन्होंने लोगों को ईद की बधाई दी वहीं, लखनऊ की प्रसिद्ध ऐशबाग की ईदगाह पर सन्नाटा ही रहा, यहां मुस्लिम समाज के प्रतिनिधियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नमाज पढ़ी और देश व समाज की तरक्की की दुआ मांगी.