Dubai: ब्रिटिश कोर्ट के फैसले में किंग तलाक के बाद पूर्व पत्नी को देंगे 55 करोड़ पाउंड

My Bharat News - Article

दुबई(Dubai) के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने अपनी पत्नी राजकुमारी हया से तलाक ले लिया है। इसके बदले में उन्हें लगभग 5500 करोड़ रुपये यानि 554 मिलियन पाउंड राजकुमारी हया को देने होंगे। वहीं तलाक की इतनी बड़ी रकम हर तरफ चर्चा का विषय बनी हुई है।
ब्रिटेन हाईकोर्ट ने किंग शेख मोहम्मद को तलाक के लिए लगभग 5500 करोड़ रुपये राजकुमारी हया को देने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि किंग को ये रकम डिवोर्स सेटलमेंट और बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए देनी होगी। ये सेटलमेंट ब्रिटिश कानूनी इतिहास के सबसे बड़े सेटलमेंट में से एक है।
हाईकोर्ट के जज फिलिप मूर ने अपने फैसले में कहा कि राजकुमारी हया और उनके बच्चों को आतंकवाद या फिर अपहरण जैसे खतरों से बचाने व सुरक्षा देने के लिए खास इंतजाम होने चाहिए। ब्रिटेन में उन्हें खास सुरक्षा की जरूरत होगी।
वकीलों के मुताबिक, शेख की ओर से दी जाने वाली रकम में से 2500 करोड़ रुपये राजकुमारी हया को एकमुश्त दिए जाएंगे। उनके दोनों बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए 2900 करोड़ रुपये सिक्योरिटी के तौर पर बैंक में रखे जाएंगे। इसके अलावा बच्चों के बड़े होने पर हर साल 112 करोड़ रुपये देने होंगे। राजकुमारी हया ने इस सेटलमेंट के लिए लगभग 14 हजार करोड़ रुपये मांगे थे। शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम 2006 में संयुक्त अरब अमीरात के प्रधान मंत्री और उप राष्ट्रपति बने। उन्हें 1995 में दुबई का क्राउन प्रिंस नियुक्त किया गया था। इसके अलावा वो अपने आलीशान जीवन के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। दर्जनों आलीशान बंगले और महंगी गाड़ियों के चलते वो आए दिन चर्चा में रहते हैं।
राजकुमारी हया जॉर्डन के पूर्व राजा हुसैन की बेटी है। हया शेख मोहम्मद की छटवीं पत्नी हैं। .उन्होंने ऑक्सफोर्ड से राजनीति, दर्शनशास्त्र और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है। 2004 में दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से निकाह किया था। वो 2019 में अचानक दुबई छोड़कर इंग्लैंड चली गईं। इसके बाद उन्होने अपने पति पर कई आरोप लगाए। राजकुमारी ने खुद को जान का खतरा भी बताया था.।