Dhanteras 2021: धनतेरस के मौके पर इन चीजों को खरीदने से बचें, हो सकता है नुकसान

Dhanteras 2021: धनतेरस के मौके पर इन चीजों को खरीदने से बचें, हो सकता है नुकसान

दिवाली का त्यौहार कार्तिक माह में मनाया जाता है। दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस(Dhanteras) का पर्व मनाया जाता है, जिसमें सोना – चाँदी खरीदना शुभ माना जाता है। धनतेरस पर भगवान धन्वंतरि, मृत्यु के देवता यमराज, कुबेर देव और माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है। जहाँ धनतेरस पर कुछ चीज़ें खरीदना शुभ होता है, वहीँ कुछ चीज़ें खरीदने से आपको नुक्सान भी हो सकता है।

  1. स्टील से बनी चीजें (Steel)- धनतेरस के दिन बहुत से लोग स्टील के बर्तन घर ले आते हैं, जबकि इन्हें खरीदने से बचना चाहिए। स्टील शुद्ध धातु नहीं है। इस पर राहु का प्रभाव भी ज्यादा होता है। आपको सिर्फ प्राकृतिक धातुओं की ही खरीदारी करनी चाहिए। मानव निर्मित धातु में से केवल पीतल खरीदा जा सकता है।
  2. एल्यूमिनियम का सामान (Aluminium)- धनतेरस पर कुछ लोग एल्यूमिनियम के बर्तन या सामान भी खरीद लेते हैं। इस धातु पर भी राहु का प्रभाव अधिक होता है। एल्यूमिनियम को दुर्भाग्य का सूचक माना गया है। त्योहार पर एल्यूमिनियम की कोई भी नई चीज घर में लाने से बचें।
  3. लोहे की वस्तुएं (Iron)- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, लोहे को शनिदेव का कारक माना जाता है। इसलिए लोहे से बनी चीजों को धनतेरस पर भूलकर भी खरीदने की गलती न करें। ऐसा करने से त्योहार पर धन कुबेर की कृपा नहीं होती है।
  4. नुकीली या धारदार चीजें (Sharp Objects)– धनतेरस के दिन धारदार वस्तुएं खरीदने से बचें। इस दिन चाकू, कैंची, पिन, सूई या कोई धारदार सामान खरीदने से सख्त परहेज करना चाहिए। धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना शुभ नहीं माना जाता है।
  5. प्लास्टिक का सामान (Plastic)- धनतेरस पर कुछ लोग प्लास्टिक की बनी चीजें घर ले आते हैं। बता दें कि प्लास्टिक बरकत नहीं देता है। इसलिए धनतेरस पर प्लास्टिक से बना किसी भी तरह का सामान घर न लेकर आएं।