Dengue: घर बैठे करें डेंगू का इलाज़, जानें क्या हैं इसके लक्षण

Dengue: घर बैठे करें डेंगू का इलाज़, जानें क्या हैं इसके लक्षण

कोरोना का प्रकोप काम नहीं था जो अब डेंगू(Dengue) का खतरा भी बढ़ गया है। दुनियाभर में हर साल कई लोग डेंगू की वजह से अपनी जान गवा चुके हैं। इन दिनों देश के कई हिस्सों में डेंगू का कहर देखने को मिलता है। इस बीमारी में मरीज को तेज बुखार होता है और प्लेटलेट्स गिरने लगती हैं। ऐसे में अगर मरीज पर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो उसकी जान पर बन आती है। विशेषज्ञों का कहना है कि डेंगू का अभी तक कोई अचूक इलाज नहीं है, ऐसे में डॉक्टर बुखार के दवा के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवा देते हैं।

Dengue के लक्षण –

1. ठंड लगने के साथ तेज बुखार आना सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना, जो आंखों को दबाने या हिलाने से और बढ़ जाता है। बहुत ज्यादा कमजोरी लगना, भूख न लगना और जी मितलाना और मुंह का स्वाद खराब होना। गले में हल्का-सा दर्द होना।

2. बेचनी इस बुखार में DHF के लक्षणों के साथ-साथ ‘शॉक’ की अवस्था के भी कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे की मरीज बहुत बेचैन हो जाता है और तेज बुखार के बावजूद उसकी स्किन ठंडी महसूस होती है।

Gov't approves papaya leaf extract for dengue treatment – iWitness News

3. प्लेटलेट्स में कमी होना आमतौर पर तंदुरुस्त आदमी के शरीर में डेढ़ से दो लाख प्लेटलेट्स होते हैं। प्लेटलेट्स बॉडी की ब्लीडिंग रोकने का काम करती हैं। अगर प्लेटलेट्स एक लाख से कम हो जाएं तो उसकी वजह डेंगू हो सकता है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि जिसे डेंगू हो, उसकी प्लेटलेट्स नीचे ही जाएं। प्लेटलेट्स अगर एक लाख से कम हैं तो मरीज को फौरन हॉस्पिटल में भर्ती कराना चाहिए।

आज हम आपको बताएंगे कि घरेलु उपचार से डेंगू को कैसे ठीक कर सकते हैं –

1. डेंगू का इलाज नीम से कैसे करें: नीम की पत्तियां ब्‍लड प्‍लेटलेट काउंट और सफेद रक्‍त कोशिकाओं की संख्‍या को बढ़ाने में मदद करती हैं। नीम डेंगू में होने वाले स्किन रैशेज से भी राहत दिलाती है।

2. डेंगू ठीक करने का घरेलू उपाय है पपीते की पत्तियां: पपीते की पत्तियां ब्‍लड प्‍लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करता है और डेंगू के लक्षणों को रोकता है।

3. डेंगू ठीक होने का उपाय है हल्‍दी: हल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने का काम करती है और यह जल्‍दी रिकवर करने में भी मददगार होती है। Pubmed में प्रकाशित एक स्‍टडी में डेंगू वायरस को फैलने से रोकने में हल्‍दी को असरकारी पाया गया है। इसमें पता चला है कि हल्‍दी में मौजूद करक्‍यूमिन डेंगू के वायरस को फैलने से रोकता है।