दिल्ली : दिल्ली के विधायकों को मिलेगा अब इतना वेतन! जानिए आपके राज्य में कितना वेतन पा रहे विधायक जी

My Bharat News - Article Salary of MLA in India 617x450 1
दिल्ली विधायकों की अब बढ़ेगी सैलरी

आपने विधानसभा चुनाव में वोट तो जरूर डाला होगा और वोट डाला भी इसलिए कि,आपके क्षेत्र और आस-पास की जुड़ी जो समस्याएं होंगी तो आपका विधायक उन समस्याओं को दूर करेगा.आपको अच्छी रोड मिलेगी,24 घंटे बिजली की सुविधा होगी,घरों में स्वच्छ पीने लायक साफ पानी मिलेगा य़ा फिर आप पर अगर कोई मुसीबत आ गई तो आपने जिनको अपनी कीमती वोट देकर विधायक चुना है वो आपकी मदद करेंगे.

My Bharat News - Article Delhi MLAs Salary
दिल्ली में विधायकों के वेतन में बढ़ोत्तरी

लेकिन क्या सच में ऐसा होता है? जो विधायक चुनाव के समय दरवाजे-दरवाजे पर आकर हाथ जोड़कर एक वोट मांगता है वही चुनाव के बाद जीतकर अपनी भोली-भाली जनता के बीच से ऐसे गायब होता है जैसे ईद का चांद.अब अगर बात करें तो विधायकों को वैसे तो कई सारी सरकारी सुविधाएं मिलती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इन विधायकों को कितनी सैलरी मिलती है? नहीं पता ना चलिए हम आपको बताते हैं.

My Bharat News - Article 06 08 2019 rupees two thousend 19465229
दिल्ली के विधायक भी होंगे अब मालामाल

दरअसल देश की राजधानी दिल्ली में विधायकों की सैलरी बढ़ाने को लेकर सहमति बन गई है. जल्द ही दिल्ली के विधायकों की सैलरी 54 हजार से बढ़कर 90 हजार रूपये हो जाएगी. विधायकों की सैलरी बढ़ाने के प्रस्ताव पर दिल्ली सरकार का कहना है कि ये अब भी कई दूसरे राज्यों के मुकाबले कम है. ऐसे में जानना ये जरूरी हो जाता है कि आखिर किस राज्य के विधायक को कितनी सैलरी मिलती है. सभी राज्यों में विधायकों की सैलरी बराबर हो ऐसा बिल्कुल नहीं है.

My Bharat News - Article images281929
बड़ी तेजी से होती है विधायकों की तरक्की एकसाथ बढ़ गई इतनी सारी सैलरी

देश के अलग-अलग राज्यों में विधायकों को अलग- अलग सैलरी भी दी जाती है. विधायकों को सैलरी देने के मामले में देश में तेलंगाना राज्य टॉप पर है यहां के विधायकों की सैलरी दूसरे राज्यों के मुकाबले सबसे अधिक है.जबकि त्रिपुरा के विधायकों की सैलरी सबसे कम है.

My Bharat News - Article images 12
काफी समय से लटका था दिल्ली विधायकों की सैलरी बढ़ाने का मामला

तेलंगाना के विधायकों को प्रति माह सैलरी 2 लाख 50 हजार रूपये मिलती है.यूपी में विधायकों को ये सैलरी 2 लाख 10 हजार रूपये मिलती है.वहीं गुजरात में 1 लाख 16 हजार,बिहार में 1 लाख 14 हजार,पंजाब में 84 हजार रूपये,गोवा में 1 लाख 99 हजार,मध्य प्रदेश में 1 लाख 10 हजार,छत्तीसगढ़ में 80 हजार,हरियाणा में 1 लाख 55 हजार,हिमाचल प्रदेश में 1 लाख 90 हजार,कर्नाटक में 1 लाख 65 हजार,तमिलनाडु में 1 लाख 5 हजार,आंध्र प्रदेश में 1 लाख 75 हजार,राजस्थान में 1 लाख 42 हजार,पश्चिम बंगाल में 81 हजार 800 रुपये विधायकों को सैलरी के रूप में मिलता है.

My Bharat News - Article Delhi Assembly
विधायकों की सैलरी से जुड़ा बिल अब दिल्ली विधानसभा में किया जाएगा पास

आपको बता दें कि, कई सालों से दिल्ली में विधायकों की सैलरी बढ़ाने का मामला लटका था जिस पर अब सहमति बनती नजर आ रही है. खबर यही है कि विधायकों की सैलरी में बढ़ोत्तरी को लेकर दिल्ली विधानसभा में बिल पेश करने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से अग्रिम मंजूरी मिल गई है. विधायकों की सैलरी से जुड़ा बिल अब दिल्ली विधानसभा में पास किया जाएगा उसके बाद विधायकों की सैलरी बढ़ोत्तरी को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है.