दिल्ली सरकार की नई पहल कोरोना पीड़ितों को सीएम देंगे आर्थिक मदद

My Bharat News - Article 4 2
सीएम ने कोरोना से मरने वालों के लिए किया आर्थिक मदद का ऐलान

देश की राजधानी दिल्ली में आज से मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत हो गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस योजना की शुरुआत की है. जिसका मकसद कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवारों को 50-50 हजार की सहायता देना है. इसके अलावा परिवार में कमाने वाले व्यक्ति की कोरोना से मौत पर 2500 रुपये हर महीने दिए जाने की योजना है.

My Bharat News - Article 2 4
दिल्ली सरकार ने कोरोना पीड़ित के लिए किया आर्थिक मदद का ऐलान

दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी के चलते अनाथ हुए बच्चों या पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद देने के लिए ये कदम उठाया है.

बीते दिन दिल्ली के उप राज्यपाल ने कोविड 19 मुख्यमंत्री आर्थिक सहायता योजना को मंजूर करते हुए नोटिफिकेशन जारी किया था. इस योजना से कोरोना पीड़ित परिवारों को जल्द और आसानी से आर्थिक मदद मिल सकेगी.

My Bharat News - Article 4ौ
इस योजना में सरकार पीड़ितों के आश्रित बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखेगी

इस योजना में सरकार पीड़ितों के आश्रित बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखेगी. इसके अलावा सरकार परिवार के एक सदस्य को नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक के रूप में भी नामांकित करने पर भी विचार कर रही है.

योजना के तहत हर मृतक के परिवार को 50,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी. कोरोना की वजह से पति के मौत होने पर पत्नी को 2500 प्रति माह आजीवन दिए जाएंगे. पत्नी के मृत्यु होने पर पति को 2500 प्रति माह आजीवन मिलेंगे. सिंगल पैरेंट होने पर अगर मृत्यु होती है तो आश्रित बच्चे को 25 वर्ष तक की उम्र तक 2500 प्रति माह मिलेंगे.