रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया SEHAT ओपीडी पोर्टल

My Bharat News - Article 0jm
राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया सेहत ओपीडी पोर्टल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘सर्विसेज ई-हेल्थ असिस्टेंस एंड टेली-कंसल्टेशन  ‘’SEHAT’’ ओपीडी पोर्टल लॉन्च किया. इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि COVID की ये लहर अभूतपूर्व और पहले से कहीं अधिक खतरनाक है, लेकिन रक्षा मंत्रालय ने दूसरी लहर में भी अपनी सेवाएं दी हैं. उन्होंने बताया कि डीआरडीओ ने दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी और देश के कई अन्य हिस्सों में कोविड अस्पताल और ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए हैं, जिससे कोरोना से जंग में काफी मदद मिली है.

My Bharat News - Article 0मक
इस ओपीडी की मदद से थलसेना,नौसेना और वायुसेना के विशेषज्ञ डॉक्टरों से फोन पर ले सकेंगे परामर्श

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि इस ओ पी डी के जरिये थलसेना, नौसेना और वायुसेना तथा पूर्व सैन्‍यकर्मी सशस्‍त्र बलों के विशेषज्ञ डॉक्‍टरों से फोन पर परामर्श ले सकेंगे.

My Bharat News - Article 0ा5
राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय की करी तारीफ

इससे रक्षाकर्मियों के लगभग 4 करोड परिवार को लाभ होगा. इससे सुशासन और डिजिटल भारत के लिए सरकार की प्रतिबद्धता प्रकट होती है. राजनाथ सिंह ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान अत्‍याधिक समर्पण के साथ लोगों की सेवा करने के लिए सशस्‍त्र बलों ने जिस तरह से काम किया उसकी प्रशंसा की जानी चाहिए.

My Bharat News - Article 0िा
वर्तमान में हम जिस दौर से गुजर रहे हैं,निश्चित ही ये हम सबके लिए अप्रत्याशित रहा-राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वर्तमान में हम जिस दौर से गुजर रहे हैं,निश्चित ही ये हम सबके लिए अप्रत्याशित रहा है. ऐसे कठिन समय के बारे में हमने नहीं सोचा था लेकिन इस दौरान जीवन के अनेक क्षेत्रों में हमने नवीनीकरण और विकास के नए तरीके खोजे हैं आज लॉन्च हो रहा ये पोर्टल इसका बड़ा उदाहरण हैं. रक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना के इस दूसरे दौर में भी रक्षा मंत्रालय ने बढ़-चढ़कर अपनी सेवाएं प्रदान की हैं. इस ओर आप सबके सम्मिलित प्रयास बहुत सराहनीय है.

My Bharat News - Article 0ु4
डीआरडीओ ने आवश्यक दवा 2-डीजी का उत्पादन किया है-राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने दिल्ली, लखनऊ, गांधीनगर, वाराणसी समेत देश में कई जगहों पर कोविड अस्पताल और ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का निर्माण किया है. हैदराबाद के डॉ रेड्डीज लैब की मदद से डीआरडीओ ने आवश्यक दवा 2-डीजी का उत्पादन किया है. इसके काफी सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं. कई सोर्सेज से जानकारी मिल रही है की 2-डीजी की डिमांड बढ़ी है, मुझे ये कहते हुए खुशी हो रही है कि आज इसके 10,000 पाउच बाजार में आ रहे हैं.