रक्षा मंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री के साथ लांच की डीआरडीओ की एंटी कोरोना दवा 2DG

My Bharat News - Article 87
डीआरडीओ की ओर से तैयार हुई 2डीजी दवा को राजनाथ सिंह ने किया लांच

डीआरडीओ की ओर से तैयार की गई कोविड रोधी दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की मौजूदगी में लॉन्च किया गया. डीसीजीआई ने डीआरडीओ की कोविड रोधी दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज को हाल ही में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. डीआरडीओ ने इस दवा को डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ मिलकर तैयार किया है.

My Bharat News - Article 5 4
रक्षा मंत्री के साथ मौजूद रहे स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन

डीआरडीओ के डॉक्टर एके मिश्रा ने बताया,किसी भी टिशू या वायरस के ग्रोथ के लिए ग्लूकोज़ का होना बहुत जरूरी होता है. लेकिन अगर उसे ग्लूकोज़ नहीं मिलता तो उसके मरने की उम्मीद बढ़ जाती है. इसी को हमने मिमिक करके ऐसा किया कि ग्लूकोज़ का एनालॉग बनाया. वायरस इसे ग्लूकोज़ समझ कर खाने की कोशिश करेगा, लेकिन ये ग्लूकोज़ नहीं है, इस वजह से वायरस की मौत हो जाएगी. यही इस दवाई का बेसिक प्रिंसिपल है.

My Bharat News - Article 79 1
मरीजों के जल्दी रिकवर होने में इस दवा से मिलेगी मदद

साथ ही उन्होंने कहा कि इस दवा से ऑक्सीजन की कमी भी नहीं होगी. जिन मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत है उन्हें इसको देने के बात फायदा होगा और वायरस की मौत भी होगी. जिससे इंफेक्शन का चांस कम होगा और मरीज जल्द से जल्द रिकवर होगा.

My Bharat News - Article 9 2
दवा के तीसरे फेज के ट्रायल के अच्छे नतीजे सामने आने के बाद लांच की गई दवा


डॉक्टर एके मिश्रा ने बताया कि इस दवा के तीसरे फेज़ के ट्रायल के अच्छे नतीजे आए हैं. जिसके बाद इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली है. उन्होंने कहा कि हम डॉ रेड्डीज़ के साथ मिलकर ये कोशिश करेंगे कि ये दवा हर जगह और हर नागरिक को मिले.