चक्रवाती तूफान तौकते ने मचाई तबाही कर्नाटक में 4 की हुई मौत राज्यों को किया गया अलर्ट

My Bharat News - Article 66
तौकते तूफान के बढ़ने से कई राज्यों में किया गया अलर्ट

चक्रवात तूफान तौकते रविवार की सुबह गोवा के समुद्री तट से टकरा गया. यहां समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं, गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी हो रही है. तूफान की चपेट में आने से कई पेड़ भी सड़क पर गिर गए. भारतीय वायुसेना ने बताया कि उन्होंने अगले कुछ दिन तटीय इलाकों में कोविड-19 राहत अभियान पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है क्योंकि खराब मौसम की वजह से बाद में इन इलाकों में अभियान प्रभावित हो सकता है.

My Bharat News - Article 89 3
महाराष्ट्र,गोवा सहित कर्नाटक में तूफान के बढ़ने से लोग हुए बेघर

भारत मौसम विज्ञान विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग के मुताबिक, दक्षिण महाराष्ट्र-गोवा तथा इससे सटे हुए कर्नाटक के तटों पर हवा की गति 70-80 से लेकर 90 किलोमीटर प्रतिघंटे तक हो सकती है और 16 मई को उत्तर महाराष्ट्र के तटों के पास हवा की गति 40-50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.

My Bharat News - Article 80 1
मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात और दमन एवं दीव मे पहले से ही कर दिया गया है यलो अलर्ट

वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि, इसके उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 17 मई की शाम तक गुजरात तट पर पहुंचने की बहुत संभावना है और ये 18 मई को तड़के पोरबंदर और भावनगर जिले में महुवा के बीच से राज्य के तट को पार करेगा. आईएमडी ने कहा कि उसने गुजरात और दमन एवं दीव के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

My Bharat News - Article 07
गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात और महाराष्ट्र के सीएम से की मीटिंग

आईएमडी ने बताया कि 18 मई तक हवा की गति 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ने के आसार हैं जबकि कुछ वक्त के लिए हवा की गति 175 किलोमीटर प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती हैं.

My Bharat News - Article 08 1
गोवा के पणजी में तेज हवाओं के साथ ही हो रही मूसलाधार बारिश

तूफान ‘तौकते’ के कारण दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, अजमेर व कोटा संभाग के जिलों में आंधी और बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.

My Bharat News - Article 076
आईएमडी ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि तौकते तूफान पहले से हो गया है और मजबूत

मुंबई में बीएमसी ने इस तूफान के चलते शुक्रवार को शहर के अस्पतालों को सतर्क किया था कि बिस्तरों और ऑक्सीजन उपकरणों की उपलब्धता को लेकर अंतिम समय में कोई अव्यवस्था नहीं हो. अधिकारी ने बताया कि मुंबई में उपनगरीय रेल सेवा रविवार को जारी रहेगी. आईएमडी ने शनिवार को कहा था कि ‘तौकते’ और मजबूत हो गया है और यह गुजरात तट एवं केंद्र शासित प्रदेश दमन-दीव एवं दादरा-नगर हवेली तट की ओर तेजी से बढ़ रहा है.