देश: भारत में कौन सी कार दे रही आपको सबसे ज्यादा सुरक्षा GLOBAL NCAP ने जारी की क्रैश टेस्ट रिपोर्ट

My Bharat News - Article tata
GLOBAL NCAP ने जारी की क्रैश टेस्ट रिपोर्ट

भारत में कार खरीदते वक्त सबसे ज्यादा उसकी कीमत, फीचर्स और माइलेज को ध्यान में रखा जाता है लेकिन जिस जरूरी फीचर को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है वो हैं कार के सेफ्टी फीचर्स और उसको क्रैश टेस्ट में मिली सेफ्टी रेटिंग. सेफ्टी फीचर्स और सेफ्टी रेटिंग को नजरअंदाज करने का परिणाम अक्सर सड़क पर होने वाले हादसों के बाद हुए गंभीर नुकसान के रूप में दिखाई देता है, अगर आप एक नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान लें भारत की सबसे सुरक्षित टॉप 3 कारों की पूरी डिटेल जिन्हें मिली है ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग.

My Bharat News - Article 20180905032430 Tata Nexon Kraz interior

ग्लोबल एनसीएपी ने अपनी क्रैश टेस्ट में टोयोटा की कार अर्बन क्रूजर को एडल्ट के लिए पांच में से 4 स्टार रेटिंग दी है, जबकि बच्चों की सेफ्टी के लिए 3 स्टार रेटिंग दी गई है. इस कार में 2 एयरबैग लगे हैं. टोयोटा के अर्बन क्रूजर का टेस्ट 2 फ्रंट एयरबैग और एबीएस से लैस इसकी सबसे बेसिक सेफ्टी फीचर्स वाली कार के साथ किया गया था. Hyundai की हैचबैक i20 को 2 फ्रंट एयरबैग्स और ABS से लैस इसके सबसे बेसिक सेफ्टी स्पेक में टेस्ट किया गया था. इसमें पाया गया कि ये कार चालक के सिर की पूरी तरह से सुरक्षा नहीं करती और चालक की छाती की सेफ्टी कमजोर है. ग्लोबल एनसीएपी ने एडल्ट की कैटेगरी में भी 3 स्टार और चाइल्ड की कैटेगरी में भी इसे 5 में से सिर्फ 3 स्टार रेटिंग दी है. 

My Bharat News - Article new tata punch officially unveiled bookings open a 1633336303

टाटा पंच को Global NCAP ने 5-स्टार रेटिंग दी है. एडल्ट सेफ्टी के मामले में इस कार को 16.45 पॉइंट मिले हैं, वहीं चाइल्ड सेफ्टी में इसे 4-स्टार रेटिंग मिली है. टाटा पंच में डुअल एयरबैग, ABS, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर जैसे सेफ्टी फीचर मिलते हैं.टाटा अल्ट्रोज काे एडल्ट सेफ्टी के लिए 17 में से 16.13 पॉइंट मिले हैं. टाटा अल्ट्रोज के स्टैंडर्ड सेफ्टी किट में दो एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, आगे की सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स चाइल्ड-सीट माउंट शामिल हैं. इसके हायर वेरिएंट में हाइट-एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट, रियर पार्किंग कैमरा और फ्रंट और रियर फॉग लैंप जैसे फीचर शामिल हैं.

My Bharat News - Article tata altroz xe launched at rs 635 lakh 1637218334

Nexon पहली मेड-इन-इंडिया कार है, जिसे Global NCAP से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. Nexon की चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग 3 स्टार है, Tata Nexon के सभी वेरिएंट में दो एयरबैग, ABS और ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट स्टैंडर्ड फॉर्म में आते हैं. इसका EV मॉडल भी मार्केट में खूब धूम मचा रहा है.