देश:पीएम मोदी ने नए प्रधानमंत्री संग्रहालय का किया उद्घाटन टिकट खिड़की पर जाकर खरीदा संग्रहालय का पहला टिकट

My Bharat News - Article 09
पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री संग्रहालय का पहला टिकट खरीदा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के अब तक रहे सभी प्रधानमंत्रियों के जीवन और योगदान पर आधारित प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया,पीएम मोदी 11 बजे तीन मूर्ति भवन में नेहरू स्मारक एवं संग्रहालय पहुंचे जहां केन्द्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने पीएम का स्वागत किया पीएम मोदी ने उनके साथ संग्रहालय का भ्रमण किया और इसके बाद शिलापट्ट का अनावरण करके संग्रहालय का उद्घाटन किया, पीएम ने इस दौरान संग्रहालय की टिकट खिड़की पर जाकर पहला टिकट भी खरीदा.

My Bharat News - Article KK 1
PM मोदी उद्घाटन करते हुए

पीएमओ की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि इस संग्रहालय को राष्ट्र निर्माण की दिशा में भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान का सम्मान करने के लिए बनाया गया है. ये स्वतंत्रता के बाद से भारत के प्रत्येक प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि है, चाहे उनकी विचारधारा कुछ भी रही हो. इसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को सभी भारतीय प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व, दूरदर्शिता और उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते हुए प्रेरित करना है.

My Bharat News - Article
प्रधानमंत्री संग्रहालय

आपको बता दें कि, नेहरू मेमोरियल म्यूजियम, प्रधानमंत्री संग्रहालय में बदल जाने के बाद अब इसमें सभी प्रधानमंत्री से जुड़ी यादों को सहेजा गया है. इसमें पहले केवल स्वतंत्र भारत में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू से ही जुड़ी यादों को रखा गया था, वहीं सभी प्रधानमंत्रियों के कुछ लेटर भी रखे गए हैं, प्रधानमंत्रियों के निर्णयों के बारे में भी बताया गया है जिसे आप देख सकते हैं. वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी सहित कई अत्याधुनिक तकनीक के जरिए आप पहले के कई प्रधानमंत्रियों के साथ फोटो खिचवा सकते हैं.