Canada में रह रहे भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी, सावधान रहें और सावधानी बरतें

My Bharat News - Article

कनाडा में भारत के नागरिकों एवं छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कनाडा में हेट क्राइम, नस्ली हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों से जुड़ी घटनाओं में तीव्र वृद्धि हुई है, ऐसे में वहां रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों को सचेत और चौकस रहने की सलाह दी जाती है.

एडवाइजरी मे कहा गया है, विदेश मंत्रालय और भारतीय उच्चायोग ने कनाडा सरकार के समक्ष इस मसले को उठाया है हाल ही में जो घटनाएं वहां पर हुई है उनको लेकर कार्रवाई की मांग की है लेकिन इन घटनाओं के लिए जो लोग जिम्मेदार हैं उन पर अभी भी कार्यवाही नहीं हुई है ना ही वह पकड़े गए हैं.’

‘सचेत और सतर्क रहें’
मंत्रालय ने कहा, ‘‘ऐसे अपराधों के बढ़ते मामलों को देखते हुए कनाडा में भारतीय नागरिकों, छात्रों और वहां यात्रा/शिक्षा के लिये जाने वालों को सचेत और सतर्क रहने की सलाह दी जाती है.’’

यहां कराएं रजिस्ट्रेशन
एडवाइजरी में कहा गया है कि कनाडा में भारतीय नागरिक और छात्र ओटावा में भारतीय उच्चायोग या टोरंटो और वेंकूवर में महावाणिज्य दूतावास के साथ संबंधित वेबसाइट या ‘मदद पोर्टल’ पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं . इसमें कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन कराने से उच्चायोग और महावाणिज्य दूतावास के लिए किसी भी जरूरत या आपात स्थिति में कनाडा में भारतीय नागरिकों से बेहतर ढंग से सम्पर्क करना सु्गम होगा.

तथाकथित खालिस्तानी जनमत संग्रह पर भारत की तीखी प्रतिक्रिया
बता दें एक दिन पहले ही, भारत ने कनाडा में ‘तथाकथित खालिस्तानी जनमत संग्रह’ पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि यह ‘बेहद आपत्तिजनक’ है कि एक मित्र देश में कट्टरपंथी एवं चरमपंथी तत्वों को राजनीति से प्रेरित ऐसी गतिविधि की इजाजत दी गई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि भारत ने इस मामले को राजनयिक माध्यमों से कनाडा के प्रशासन के समक्ष उठाया है और इस मुद्दे को कनाडा के समक्ष उठाना जारी रखेगा.